Patrika Hindi News

> > > > Bhilai:7 and 113 councilor candidate for the post of mayor in the BJP, the Congress today leaves open meeting

BJP में महापौर के 7 और पार्षद पद के 113 दावेदार, कांग्रेस आज बैठक में खोलेगी पत्ते

Updated: IST 7 and 113 councilor candidate for the post of mayo
चरोदा नगर निगम चुनाव की घोषणा होते ही सियासी गलियारे में हलचल बढ़ गई है। सभी राजनीतिक दलों में दावेदार सक्रिय हो गए हैं।

भिलाई.चरोदा नगर निगम चुनाव की घोषणा होते ही सियासी गलियारे में हलचल बढ़ गई है। सभी राजनीतिक दलों में दावेदार सक्रिय हो गए हैं। पार्टी संगठन ने भी तैयारी शुरू कर दी है, लेकिन इस मामले में भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस से कहीं आगे है। भाजपा में तो दावेदारों की सूची भी तैयार हो गई है। महापौर के लिए 7 और पार्षदों के 113 दावेदारों के नाम की प्रारंभिक सूची बन चुकी है। जबकि कांग्रेस ने बुधवार को बैठक बुलवाई है।भिलाई-तीन व चरोदा का यह क्षेत्र भारतीय जनता पार्टी का गढ़ माना जाता है। चुनाव की संगठनात्मक तैयारी के लिहाज से भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस से कहीं आगे चल रही है। सोमवार को दोपहर में चुनाव की अधिसूचना जारी हुई और देर शाम भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक बुलवा ली गई। इसमें चुनाव के मुद्दे व क्षेत्रवार पार्टी की स्थिति की समीक्षा की गई।

टिकिट के दावेदारों की भीड़ जुटी

दूसरे दिन मंगलवार को भी भााजपा के जिलाध्यक्ष व अहिवारा विधायक सांवलाराम डाहरे के वसुंधरा नगर उत्तर स्थित निवास में सुबह से ही पार्टी कार्यकर्ताओं और टिकट के दावेदारों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। यहां दिनभर कार्यकर्ता चुनावी रणनीति को लेकर रणनीति शेयर करते रहे। 40 वार्ड पार्षदों के लिए भारतीय जनता पार्टी से अब तक 113 दावेदार अपना बायोडाटा विधायक व जिलाध्यक्ष सांवलाराम डाहरे के पास जमा कर चुके हैं। पार्टी के पदाधिकारी वार्डवार स्क्रूटनी कर रहे हैं। बताया गया कि दावेदारों की सूची इससे दोगुनी पहुंचेगी। चरोदा, भाजपा के भिलाई जिलाध्यक्ष डाहरे के अहिवारा विधानसभा का क्षेत्र भी है। यहां उनकी दोहरी भूमिका है। एक तो उनके विधानसभा क्षेत्र का यह एकमात्र नगर निगम है और पहली बार चुनाव हो रहा है।

वोटर्स की भूमिका रहेगी खास

दूसरा उन्हें पार्टी ने भिलाई जैसे महत्वपूर्ण जिला संगठन की महती जवाबदारी सौंपी है, जिसके अंतर्गत तीन विधानसभा, दो नगर निगम और दो नगर पालिका क्षेत्र आते हैं। विधानसभा चुनाव में डाहरे की जीत में चरोदा निगम के वोटर्स की खाास भूमिका रही है। यहां के चुनाव नतीजे का उनके राजनीतिक कॅरियर पर भी सीधे असर पड़ेगा। यही वजह है कि सांवलाराम बोरिया बिस्तर लेकर अपने विधायक कार्यालय में डट गए हैं। कांग्रेस से अभी तक ज्योति बंजारे का ही नाम चल रहा है। ज्योति अविभाजित मध्यप्रदेश में दिग्विजय सिंह के शासन काल में अनुसूचित जाति आयेग के अध्यक्ष (राज्यमंत्री) रहे नन्हें श्याम जोशी की नातिन हैं। पूर्व में जब चरोदा निगम का महापौर अनुसूचित जाति मुक्तथा, तब ज्योति के पिता ढाल सिंह बंजारे चुनाव लडऩे की तैयारी कर रहे थे। कोर्ट के फैसले में एससी महिला के लिए पद आरक्षित होने के बाद ढाल सिंह ने ज्योति को चुनाव मैदान में उतारने उम्दा से उनका नाम मतदाता सूची में जुड़वाया है।

यहां से होगा चुनाव संचालन

उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश पात्रे ने बताया कि चरोदा नगर निगम के चुनाव के लिए शासकीय डॉ. खबूचंद बघेल महाविद्यालय को अस्थाई निर्वाचन कार्यालय बनाया गया है। नाम निर्देशन पत्रों का वितरणव जमा, मतदान सामग्रियों का वितरण और मतगणनाा सभी कॉलेज परिसर से ही होगी। यहां अलग-अलग वार्डोंं के आठ मतदान केंद्र होते हैं जिसे दूसरे जगह शिफ्ट किया जाएगा। कलक्टर आर. शंगीता के साथ भिलाई निगम आयुक्तएनके दुग्गा, एएसपी राजेश अग्रवाल, एडीएम पीएस एल्मा, एसडीएम एके वाजपेयी, कैलाश वर्मा व चरोदा निगम के आयुक्त लोकेश्वर साहू ने अस्थाई निर्वाचन कार्यालय की पूरी व्यवस्था का मुआयना किया।

विकास होगा एकमात्र एजेंडा

पहले ही दिन से तैयारी में जुट गए डाहरे ने कहा कि नगर निगम चुनाव मेंं उनकी पार्टी का एकमात्र एजेंडा होगा विकास। विकास जो अब तक हो चुके हैं, विकास जो हो रहे हैं और विकास जो प्रस्तावित हैं। डाहरे ने कहा कि 99 करोड़ की लागत से वृहद नल-जल योजना पर काम शुरू हो गया है। लगभग 50 करोड़ रुपए का ट्रांसपोर्ट नगर फेस-2 स्वीकृत है। 17 करोड़ की लागत से उम्दा-हथखोज सीसी रोड, 13 करोड़ का शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, 60 लाख में बंधवा तालाब का सौंदर्यीकरण, 2 करोड़ कॉलेज में अतिरिक्त कमरा निर्माण, 50 लाख से गार्डन और अधोसंरचना मद से विकास कार्यों के लि 11.़50 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं।

ऐसे बंटेगा टिकिट

भाजपा- पार्षद का जिला संगठन, महापौर प्रत्याशी की घोषणा प्रदेश संगठन करेगी।

महापौर- दावेदारों के प्राप्त बायोडाटा पर पहले जिला संगठन की कोर कमेटी में विचार होगा। यहां से छंटनी के बाद पैनल प्रदेश संगठन को भेजा जाएगा। महापौर प्रत्याशी की घोषणा प्रदेश संगठन करेगा।

पार्षद- दावेदारों के प्राप्त आवेदन पर पहले मंडल स्तर पर चर्चा होगी। दावेदार भाजपा के सदस्य हैं कि नहीं, उनकी छवि व पार्टी गतिविधियों में सक्रियता परखी जाएगी। इसके बाद सूची जिला संगठन को भेज दी जाएगी। जिला संगठन की कोर कमेटी पार्षद प्रत्याशियों की घोषणा करेगी।

कांग्रेस - सब कुछ दाऊजी (भूपेश बघेल) की मर्जी पर जिला कांग्रेस कमेटी दुर्ग ग्रामीण के अध्यक्ष हेमंत बंजारे का कहना है कि सब कुछ संगठन तय करेगा। चुनाव लडऩे के इच्छुक कार्यकर्ता पार्टी के पदाधिकारियों को अपनी भावनाओं से अवगत करा चुके हैं। ब्लॉक संगठन के पास आवेदन जमा भी कर रहे हैं। मगर साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दाऊजी (प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल) का गृह नगर है। उनकी ही महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। माना जा रहा है कि कांगे्रस में एकमात्र बघेल की चलेगी। पार्षद से लेकर महापौर तक वे जिनको चाहेंगे टिकट उन्हीं को मिलेगी।

भाजपा की तैयारी

सभी 40 वार्डों व 84 बूथों के प्रभारियों की घोषणा हो चुकी है। डाहरे स्वयं नगर में मौजूद रहकर पार्टी कार्यकर्ताओं को रिचार्ज कर रहे हैं। जमीन कार्यकर्ताओं से मेल मुलाकातों और संपर्कों का दौर लगातार चल रहा है।

कांग्रेस की तैयारी

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की बैठक हुई है। जिलाध्यक्ष के दावे के मुताबिक वार्ड और बूथ स्तर की बैठकें लगातार जारी है। कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी बांटी जा रही है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???