Patrika Hindi News

बीएसपी कर्मी और उनके परिजन भी होंगे कैशलेस

Updated: IST BSP personnel and family members will also cashles
भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन अपने कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को कैशलेस खरीदारी की ट्रेनिंग देगा।

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन अपने कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को कैशलेस खरीदारी की ट्रेनिंग देगा। बाकायदा शिविार लगाकर डिजिटल, इलेक्ट्रॉनिक व मोबाइल ऑपरेट करने के बारे में सिखाएंगे। टाउनशिप के व्यापारियों को भी पीओएस मशीन ( प्वाइंट ऑफ सेल) लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

लेन-देन डिजिटल मोड में किए जाएं

इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों के साथ एक विस्तृत बैठक की थी, जिसमें कैशलेस समाज की ओर एक सुगम, प्रभावी और स्थायी परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए समयबद्ध पहुंच शुरू करने का निर्णय लिया गया। शुरूआत में निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों के ही इस्पात विनिर्माता यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके समस्त लेन-देन डिजिटल मोड में किए जाएं।

कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए विशेष शिविर

इसके बाद अस्पतालों, स्कूलों आदि सहित निजी और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों में ही इस्पात विनिर्माताओं की कॉलोनियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। नियमित और अनुबंध (ठेका श्रमिक) दोनों ही तरह के कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे, जिनमें उन्हें डिजिटल, इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल संचालनों से परिचित कराया जाएगा।

पीओएस मशीन लगाने प्रोत्साहित

इस्पात विनिर्माताओं की परियोजनाओं के साथ कार्य करने वाले बाजारों में दुकानदारों व व्यापारियों को पीओएस मशीन लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इन मशीनों को उपयोगकर्ता अपनी खरीददारी और व्यापार के लेन-देन के लिए उपयोग कर सकता है।

सीएसआर के तहत गांववालों को सिखाएंगे इंटरनेट बैंकिंग

इस्पात विनिर्माताओं को अपने-अपने सीएसआर दायित्व के तहत आने वाले समस्त परियोजना क्षेत्र में इंटरनेट कनेक्शन के प्रावधान की जांच भी करेगी। कैश-फ्री माहौल प्राप्त करने जहां भी प्रशिक्षण की मांग की जाएगी वहां शिविर भी आयोजित करेंगे। यह प्रक्रिया परियोजना क्षेत्रों में आने वाले गांवों के साथ-साथ ऐसे क्षेत्रों में भी, जहां वर्तमान में सीएसआर गतिविधियों में चल रही हैं, दोहरायी जा सकती हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???