scriptबीएसपी रेल मिल में आग,दो मोटर जलकर खाक | Bhilai : BSP rail mill fire, two motor blown | Patrika News
दुर्ग

बीएसपी रेल मिल में आग,दो मोटर जलकर खाक

भिलाई इस्पात संयंत्र के रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल में मंगलवार की दोपहर
12.35 बजे आग लग गई। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन उत्पादन प्रभावित
हुआ।

दुर्गMar 30, 2016 / 11:01 am

Satya Narayan Shukla

BSP rail mill fire, two motor blown

BSP rail mill fire, two motor blown

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल में मंगलवार की दोपहर 12.35 बजे आग लग गई। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन दो इलेक्ट्रिक मोटर जलकर खाक हो जाने से मिल में पांच घंटे रेलपांत का उत्पादन प्रभावित हुआ। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड के जवानों ने आग को तत्काल नियंत्रित कर लिया, इसलिए कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

चिंगारी से आग पकड़ ली

रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल में रोज की तरह फस्र्ट शिप में उत्पादन कार्य तेजी से चल रहा था। 321 ब्लूम रोल हो चुके थे। इसी दौरान रोलिंग टेबल से निकलने वाली चिंगारी से लिफ्टिंग टेबल 2 और 4 के बीच इलेक्ट्रिक मोटर के पाास जमा कचरे में आग पकड़ ली। देखते ही देखते आग की लपट उठने लगी। जब तक दमकल कर्मी पहुंचते दो इलेक्ट्रिक मोटर और केबल पूरी तरह जल चुके थे। आग उग्र रूप ले पाता इससे पहले ही दमकल कर्मियों ने नियंत्रित कर लिया।

ब्लूम की रोलिंग नहीं हो सकी
हादसे की वजह से रेल मिल में शाम 5.30 बजे तक ब्लूम की रोलिंग नहीं हो सकी। हालांकि हादसे में जान माल की कोई बड़ी क्षति नहीं हुई, लेकिन ऐसे समय में जब भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन पर भारतीय रेलवे की रेलपांत की डिमांड को पूरा करने का बेहद दबाव है, पांच घंटे उत्पादन प्रभावित होना बड़ा नुकसान माना जा रहा है। अन्य उत्पादों में मंदी का जबर्दस्त असर है।

पांच घंटे मिल बंद

ऐसे में भिलाई इस्पात संयंत्र की साख अभी रेलवे के भरपूर आर्डर ने ही बचाकर रखा है। और यही वजह है कि प्रबंधन का पूरा फोकस इन दिनों रेलपांत पर ही है। इसके लिए रेल मिल में उत्पादन का टार्गेट बढ़ा दिया गया है। यहां आमतौर पर प्रत्येक शिफ्ट में लगभग 250 ब्लूम रोलिंग होती है जिसे बढ़ाकर अभी 300 कर दिया गया है। पांच घंटे मिल बंद रहने से लगभग 190 ब्लूम की रोलिंग प्रभावित हुई।

हाउसकीपिंग सही नहीं होने का नतीजा

रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल के कर्मचारियों का कहना है कि प्रबंधन केवल दिखावे के लिए ही फाइव-एस का ढिंढोरा पीट रहा है। दीवारों में बड़े-बडे पोस्टर चिपका दिए हैं, असल में अमल नहीं हो रहा है। अगर फाइव-एस के तहत हाउस कीपिंग का काम सही होता तो यह नौबत नहीं आती। इलेक्ट्रिक मोटर के पास जमा कचरे का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वहां कितना ढेर लगा रहा होगा। सफाई के लिए ठेकेदार पर्याप्त श्रमिक उपलब्ध नहीं करवाते। सफाई के नाम पर खानापूर्ति की जाती है और अफसर भी ओके रिपोर्ट दे देते हैं।

आग मामूली थी

डीजीएम जनसंपर्क विजय मैराल का कहना है कि आग मामूली थी। दमकल कर्मियों ने तत्काल नियंत्रित कर लिया। इससे न तो कुछ क्षति हुई है और न ही उत्पादन पर कोई असर पड़ा है।

Home / Durg / बीएसपी रेल मिल में आग,दो मोटर जलकर खाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो