Patrika Hindi News

चरोदा निगम चुनाव: भाजपा में दावेदारों की सूची फाइनल, कांग्रेस में अभी चर्चा

Updated: IST Croda Corporation elections: the final list of con
चरोदा निगम के पहले चुनाव के लिए दावेदारों की सूची बनाने में भाजपा ने बाजी मार ली। महापौर पद के 10 दावेदारों के नामों की सूची प्रदेश संगठन को सौंप दी।

भिलाई .चरोदा नगर निगम के पहले चुनाव के लिए दावेदारों की सूची बनाने में भाजपा ने बाजी मार ली। भाजपा ने महापौर पद के 10 दावेदारों के नामों की सूची प्रदेश संगठन को सौंप दी है। गुरुवार को विधायक सांवलराम डाहरे सूची लेकर रायपुर पहुंचे। उन्होंने प्रदेशाध्यक्ष धरमलाल कौशिक को सूची दे दी।

फैसला प्रदेश संगठन ही लेगा

महापौर पद के प्रत्याशी के नाम पर फैसला प्रदेश संगठन ही लेगा। पार्षद पद के प्रत्याशियों का फैसला जिला स्तर पर रायशुमारी से लिया जाएगा। प्रदेश संगठन कार्यालय में मेयर पद के दावेदारों के बायोडाटा का परीक्षण किया जाएगा। उसके प्रत्याशी का नाम फाइनल किया जाएगा। वहीं कांग्रेस में अभी तक दावेदारों को लेकर गफलत में है। कांग्रेस से अभी एक ही दावेदार का नाम ही सामने आया है।

बायोडाटा लेकर घूमते रहे

दावेदारी करने वाले गुरुवार को भी प्रदेशाध्यक्ष भूपेश बघेल का इंतजार करते रह गए। बघेल देर शाम दिल्ली से लौटने वाले थे, लेकिन फ्लाइट निरस्त हो जाने की वजह से वे नहीं आ सके। इसके चलते दावेदार अपना बायोडाटा लेकर घूमते रहे। चरोदा निगम मेयर का पद एससी महिला वर्ग के लिए आरक्षित है।

प्रत्याशी चयन व प्रचार का जिम्मा बृजमोहन और अमर को
भिलाई-चरोदा और सारंगढ़ में जल्द ही नगरीय निकाय चुनाव होना है, इसकी तैयारियों में भाजपा और कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दल जुट गए हैं। वहीं, प्रत्याशियों के चयन और प्रचार-प्रसार के अलावा भाजपा को काबिज कराने की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार के दो मंत्रियों बृजमोहन अग्रवाल और अमर अग्रवाल को सौंपी गई है। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष धरमलाल कौशिक के अनुसार भिलाई-चरौदा नगर पालिक निगम के लिए बृजमोहन अग्रवाल प्रभारी व शिवरतन शर्मा को सह प्रभारी बनाया गया है।

भाजपा जिलाध्यक्षों को प्रभार

इसी तरह सारंगढ़ नगर पालिका चुनाव के लिए अमर अग्रवाल प्रभारी व भूपेन्द्र सवन्नी सह प्रभारी तथा जैजैपुर नगर पंचायत के लिए अमर अग्रवाल प्रभारी व गिरधर गुप्ता को सहप्रभारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा जिन स्थानों की नगरीय निकायों में वार्ड के चुनाव होने हैं, उसके लिए उन जिलों के भाजपा जिलाध्यक्षों को प्रभारी घोषित किए हैं।

पार्षद के लिए 113 नाम

40 वार्ड के पार्षद पद के लिए 113 लोगों ने दावेदारी की है। बूथ स्तर के कार्यकर्ता प्रत्येक वार्ड से 3-3 लोगों की सूची बनाकर मंडल अध्यक्ष को सौंपेगें। मंडल अध्यक्ष 40 वार्डों के दावेदारों की रिपोर्ट जिला अध्यक्ष

को सौंपेंगे।

महापौर के यह दावेदार

भाजपा से अब तक 10 लोग दावेदारी कर चुके हैं। इसमेंं चंद्रकाता मांडले, सरोज जांगड़े, पुष्पा गेंडारे, गीता बघेल, संतोषी ढिंढे, रश्मि देशलहरा, रश्मि सत्यार्थी, शंकुतला बंजारे शामिल है।

बागियों को कांग्रेस नहीं देगी टिकट

मेयर और पार्षद प्रत्याशी चयन के लिए कुर्मी भवन भिलाई-3 में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। जहां कार्यकर्ताओं ने पार्टी से बगावत करने वालों को टिकट नहीं देने की मांग की। पार्टी के कार्यक्रमों में सहयोग करने वाले सक्रिय कार्यकर्ताओं को ही पार्षद पद के लिए टिकट देने की बात कही। कार्यकर्ताओं ने चुनाव पर्यवेक्षक गिरीश देवांगन से कहा कि जो लोग पार्टी से बगावत कर 2010 में चुनाव लड़े थे, उन्हें इस बार पार्टी से टिकट नहीं दिया जाए। नए लोगों को मौका दिया जाए।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी करेगी टिकट का फैसला

टिकट देने या नहीं देने का फैसला प्रदेश कांग्रेस कमेटी करेगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं को सहमति से एक दावेदार का नाम चुनने कहा। ब्लॉक अध्यक्ष के माध्यम से जिला अध्यक्ष हेमंत बंजारे को दावेदारों की सूची बनाकर देने कहा। वहीं मेयर पद के लिए दो लोगों ने दावेदारी की। 40 वार्ड से पार्षद पद के लिए 113 लोगों ने चुनाव लडऩे की बात कही। बैठक में सुजीत बघेल, कृष्णा चंद्राकर, विजय जैन सहित अन्य उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???