scriptHigher Education: जानिए IIT Bhilai ने क्यों चुना छात्रों के लिए फ्रेक्टल सिस्टम | Bhilai: Higher Education: Know Why the IIT Bhilai Frektl system for students | Patrika News

Higher Education: जानिए IIT Bhilai ने क्यों चुना छात्रों के लिए फ्रेक्टल सिस्टम

locationदुर्गPublished: Oct 20, 2016 11:17:00 am

मेंटर आईआईटी हैदराबाद की तर्ज पर आईआईटी भिलाई में भी फ्रेक्टल सेग्मेंट
एग्जाम सिस्टम अपनाया गया है।  विषयवार प्राध्यापक छात्रों के एग्जाम
लेते जाएंगे।

Higher Education: Know Why the IIT Bhilai Frektl s

Higher Education: Know Why the IIT Bhilai Frektl system for students

भिलाई.मेंटर आईआईटी हैदराबाद की तर्ज पर आईआईटी भिलाई में भी फ्रेक्टल सेग्मेंट एग्जाम सिस्टम अपनाया गया है। छात्रों के चुने हुए विषयों का कोर्स कंटेंट जैसे-जैसे पूरा होता जाएगा, वैसे ही विषयवार प्राध्यापक छात्रों के एग्जाम लेते जाएंगे। आईआईटी भिलाई के छात्रों के चार सेग्मेंट पूरे हो चुके हैं। पांच दिन के अंतराल के बाद नया सेग्मेंट शुरू होगा।

चुनिंदा आईआईटी ने अपनाया
फ्रेक्टल एग्जाम सिस्टम को देश की चुनिंदा आईआईटी ने सबसे पहले अपनाया। आईआईटी हैदराबाद इनमें से एक है। इसके तहत आईआईटी में विषय की फैकल्टी का कोर्स जैसे ही पूरा होता है प्राध्यापक तुरंत एग्जाम की प्रक्रिया शुरू कर देते हैं। उस प्राध्यापक को दूसरा कोर्स पूरा होने का इंतजार नहीं करना होता है। यह प्राध्यापक पर निर्भर है कि वह कोर्स कितने जल्दी पूरा कराता है।

बनेगा फाइनल रिपोर्ट कार्ड

एग्जाम लेने के बाद फैकल्टी छात्रों को ग्रेडिंग देगी। सभी कोर्स के ग्रेड का मूल्यांकन करने के बाद फाइनल रिपोर्ट कार्ड बनेगा। आईआईटी भिलाई में ग्रेडिंग सब्मिशन का काम दिसंबर में पूरा किया जाएगा। को-चेयर, आईआईटी भिलाई डॉ. भारत बी. पांणिग्रही ने बताया कि डायरेक्टर डॉ. यूबी देसाई मंगलवार को पहुंचे थे। उन्होंने बच्चों से पढ़ाई और सुविधाओं को लेकर चर्चा की। छात्रों के ओवरऑल परफॉमेंस के बारे में जानकारी ली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो