Patrika Hindi News

#Civil Services Day: समाज की अपेक्षा और लोगों की आवश्यकता के अनुरूप काम की आवश्यकता

Updated: IST Civil Services Day, Division commissioner Brajeshc
प्रशासन में जहां अधिकारी होने के नाते महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों के निर्वहन की चुनौती होती है वहीं समाज का हिस्सा होने के नाते नैतिक जिम्मेदारी का भी निर्वहन करना पड़ता है।

दुर्ग. सिविल सर्विसेस डे के अवसर पर शुक्रवार को बीआईटी कालेज में आयोजित कार्यक्रम में संभाग आयुक्त ब्रजेशचंद्र मिश्र ने कहा कि जनता का विश्वास और सौंपे गए दायित्व का निर्वहन प्राथमिकता से करने पर किसी भी योजना का लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम सब समाज के अंग और हमारी अलग-अलग क्षेत्रों में महती जिम्मेदारी है। प्रशासन में जहां अधिकारी होने के नाते महत्वपूर्ण दायित्व और जिम्मेदारियों के निर्वहन की चुनौती होती है वहीं समाज का हिस्सा होने के नाते नैतिक जिम्मेदारी का भी निर्वहन करना पड़ता है।

सेवा के दौरान चुनौतियों को स्वीकार करें

उन्होंने समाज की अपेक्षा और लोगों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए शासन द्वारा सौंपे गए दायित्वों को समय-सीमा में पूर्ण करने की बात कही। उन्होंने सेवा के दौरान चुनौतियों को स्वीकार करते हुए अपने द्वारा किए जा रहे कार्यों की कसौटी में खरा उतरने के लिए आत्म-चिंतन कर कमियों को दूर करने पर जोर दिया। आज से 25-30 वर्ष पूर्व के समाज व प्रशासन और वर्तमान में आए बदलाव पर आपसी समन्वय स्थापित कर काम करने की बात कही है।

लोगों की समस्याओं को गम्भीरता से सुने

इस अवसर पर कलक्टर ने कहा कि अधिकारी अपनी महत्वपूर्ण जवाबदारियों का निर्वहन अंर्तरात्मा व सत्कर्म से करें। जरूरतमंद लोगों की समस्याओं को गम्भीरता से सुने और उसका तत्परतापूर्वक निराकरण करें। उन्होंने आगे कहा कि जनता की अपेक्षा और उनके विश्वास को बनाए रखे।

प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित

इस अवसर पर सेवा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किए जाने पर 5 अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इनमें डिप्टी कलक्टर अंशिका पाण्डेय, अहिवारा सीएमओ राजेश तिवारी, कुम्हारी के राजस्व निरीक्षक क्षीरसागर नायक, भिलाई निगम के स्वच्छता निरीक्षक चन्द्रपाल हरमुख एवं कलक्टोरेट के डाटा एन्ट्री ऑपरेटर पंकज सिलेदार शामिल थे। कार्यक्रम में अपर कलक्टर पीएस एल्मा, भिलाई निगम आयुक्त केएल चैहान सहित बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???