Patrika Hindi News

> > > > Durg : MGNREGA social audit exposed to disturbances

सोशल ऑडिट में उजागर हो रही मनरेगा की गड़बड़ी

Updated: IST MGNREGA disturbances getting exposed
ग्राम पंचायतों में मनरेगा, इंदिरा आवास आदि योजनाओं का निरीक्षण व सोशल ऑडिट करते समय सामाजिक अंकेक्षण इकाई रायपुर की टीम के सामने गड़बडिय़ां उजागर हो रही हैं।

भिलाई.पाटन विकासखंड के ग्राम पंचायतों में मनरेगा, इंदिरा आवास आदि योजनाओं का निरीक्षण व सोशल ऑडिट करते समय सामाजिक अंकेक्षण इकाई रायपुर की टीम के सामने गड़बडिय़ां उजागर हो रही हैं। दस्तावेजों व भौतिक निरीक्षण सहित हितग्राहियों से जानकारी लेने के उपरांत ग्राम पंचायतों में ग्रामसभा आयोजित कर इसकी रिपोर्ट सार्वजनिक की जा रही है। इसमें अनेक पंचायतों में मनरेगा के कामों में बड़ी गड़बडिय़ां भी उजागर हो रही हैं।

अनियमितताआई सामने

बेल्हारी पंचायत में मनरेगा में पूर्व में हुए गड़बड़ी पर अभी तक कार्रवाई नहीं होने पर पहले से आक्रोशित ग्रामीण मजदूर ग्रामसभा के दौरान सोशल ऑडिट में भी अनियमितता उजागर होने पर भड़क गए। टीम के सदस्यों ने बड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों को समझायाष ग्रामसभा में जिम्मेदारों पर कार्यवाही का प्रस्ताव लेने के निर्णय पर मजदूर शांत हुए। सोशल ऑडिट कर रहे टीम के सदस्यों के मुताबिक सभी पंचायतों की निरीक्षण व ऑडिट रिपोर्ट जनपद के निकासी बैठक के दौरान प्रस्तुत की जाएगी।

20 पंचायतों में मनरेगा का सोशल ऑडिट
बताया गया कि पाटन ब्लॉक के 20 ग्राम पंचायतों में टीम ने सोशल ऑडिट व ग्रामसभा आयोजित करने का काम पूरा कर लिया है। जानकारी के अनुसार, पाटन ब्लॉक के 14 ग्रामों मानिकचौरी, बोरिद, औंरी, जामगांव, सांतरा, चीचा, अमलेश्वर, आगेसरा, सुरपा, अरसनारा में 9 से 14 सितम्बर के मध्य ऑडिट टीम ने निरीक्षण किया, जिसकी रिपोर्ट 22 सितम्बर को इन पंचायतों की ग्रामसभा में प्रस्तुत की गई। इसी तरह बेल्हारी, सेलूद, मगरघटा, बोरेन्दा, सिपकोन्हा, अमलीडीह, बटंग, गब्दी पंचायत में 14 से 20 सितम्बर को किए गए जांच के बाद 21 सितंबर को ग्रामसभा हुई।

जागरूकता और पारदर्शिता आएगी
सामाजिक अंकेक्षण टीम के बीएसए परमेश्वर कुर्रे ने बताया कि सोशल ऑडिट से लोगों के मध्य मनरेगा व अन्य योजनाओं के प्रचार-प्रसार से जागरूकता और पारदर्शिता आएगी। सोशल ऑडिट व ग्रामसभा की रिपोर्ट जनपद पंचायत के निकासी बैठक में रखी जाएगी।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे