Patrika Hindi News

> > > > Durg: The Market traffic system Improving of the Corporation campaign on the first day flop

मार्केट की टैफिक व्यवस्था सुधारने निगम का अभियान पहले दिन फ्लाप 

Updated: IST The Market traffic system Improving of the Corpora
निगम अफसर मार्केट की व्यवस्था सुधारने की बजाय डेढ़ किलोमीटर दूर एक कॉलोनी में अतिक्रमण तोड़ते रहे।

दुर्ग. मेन मार्केट छोड़कर डेढ़ किलोमीटर दूर आर्यनगर में तोड़ा अतिक्रमण, शाम को सिर्फ दो दुकानों पर हुई कार्रवाईा। दिवाली के पहले मेन मार्केट में सड़क घेरकर कारोबार करने से लोग परेशान होते रहे, वहीं निगम अफसर मार्केट की व्यवस्था सुधारने की बजाय डेढ़ किलोमीटर दूर एक कॉलोनी में अतिक्रमण तोड़ते रहे। दोपहर 3 बजे तक निगम का अमला अग्रसेन चौक से आर्य नगर जाने वाली रोड पर दुकान का अतिक्रमणतोडऩे में जुटा रहा। शाम के समय निगम की टीम इंदिरा मार्केट पहुंची। एक घंटे में कुल दो दुकानों के सामने रखे सामान और विज्ञापन आइटम जब्त करने के बाद निगम का अभियान बंद हो गया।

बड़ी कार्रवाई शुरू करने का ऐलान

नगर निगम ने रोड पर अवैध कब्जा जमाकर कारोबार करने वाले व्यवसाइयों और फुटकर कारोबारियों के खिलाफ बुधवार से बड़ी कार्रवाई शुरू करने का ऐलान किया था।एक दिन पहले मंगलवार को निगम अफसरों की टीम ने पुलिस के साथ मेन मार्केट से फरिश्ता कॉ?पेक्स तक व्यवसाइयों को अभियान की जानकारी दी। सामान जब्त करने जैसी कार्रवाई की चेतावनी दी गई।निगम का अभियान पहले दिन ही फ्लाप साबित हुआ।

चार घंटे कार्रवाई की जानकारी नहीं दी

कार्रवाई करने के लिए निगम कार्यालय में सुबह 9 बजे से अतिक्रमणदस्ता के प्रभारी शिव शर्मा सहित अन्य स्टॉफ पहुंच गए थे। चार घंटे तक इंतजार के बाद भी बाजार विभाग के अफसरों ने मार्केट में कार्रवाई करने की जानकारी नहीं दी। करीब एक बजे अतिक्रमण दस्ते को आर्य नगर में तोडफ़ोड़ की कार्रवाई करने भेजा गया।

स्टेशन रोड की कई दुकानों में कार्रवाई नहीं हुई

दोपहर 3 बजे तक निगम का अमला आर्यनगर में रोड घेरकर बनाई गई दुकान का पिछला हिस्सा तोडऩे में जुटा रहा। इसके बाद इंदिरा मार्केट में बरामदे में रखे चंद्रा इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान जब्त किया गया।एक अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स शाप के सामने लगे विज्ञापन बोर्ड को हटाया गया। इंदिरा मार्केट और स्टेशन रोड की कई दुकानों के बरामने में रखे सामान को जब्त करने की कार्रवाई नहीं हुई।

फिर सामने आई लापरवाही

नगर निगम ने मेन मार्केट की व्यवस्था सुधारने के दावे किए लेकिन कार्रवाई के नाम पर टालमटोल शुरू कर दी। पिछले 10 दिनों से मार्केट के व्यवसाइयों को चेतावनी देने के सिवा निगम अफसरों ने सिर्फ नाम की कार्रवाई की है। मार्केट में त्यौहारी सीजन में पार्किंग के लिए कोईप्लान नहीं बनाया गया। चौपाटी में त्यौहारी हाट बाजार लगाने की तैयारी का अता पता नहीं है। दिन भर पार्किंग समस्या और ट्रैफिक जाम की समस्या का कोई ठोस समाधान नहीं निकाला गया।

लोग हजारों लोग फंसते हैं जाम में

दिवाली के पहले मार्केट में फुटकर व्यवसाइयों के अलावा बड़े कारोबारी सड़क घेरकर कारोबार शुरू कर देते हैं। दुकान के सामने सामान रखकर, पंडाल तानकर व्यवसाय किया जाता है। ग्राहकों को आकर्षित करने कईदुकानों के सामने सड़क घेरकर बड़े विज्ञापन बोर्ड लगाए जाते हैं। सड़क घेरने से सड़कें जाम हो जाती है।पार्किंग के लिए भी जगह नहीं बचती। इस समस्या से निबटने के लिएबाजार और आसपास की सड़कों के अलावा मेन मार्केट में यातायात, अतिक्रमण जैसी समस्याएं दूर करने संयुक्त अभियान का फैसला किया गया। त्यौहार करीब आने के बावजूद अभियान ?लाप शो साबित हुआ है।

स्थायी व्यवस्था जरूरी

मेन मार्केट की पार्किंग व्यवस्था के लिए नगर निगम ने स्थायी व्यवस्था नहीं की है। बाजार एरिया से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई साल में एकाध बार होती है। अतिक्रमण हटाकर खाली स्थान पर पार्किंग व्यवस्था करने में निगम प्रशासन पूरी तरह नाकाम साबित हुआ। हालत ये है कि पिछले तीन साल से मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाने के दावे किए जा रहे हैं। निगम के कंसल्टेंट ने यह प्लान भी नहीं बनाया। जोनवार पार्किंग की व्यवस्था भी नहीं की गई।

अभियान लगातार जारी रहेगा

निगम कमिश्नर एसके सुंदरानी ने बताया कि आर्यनगर की मेन रोड पर अतिक्रमण की शिकायत जनदर्शन में की गई थी। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई। इसके अलावा अग्रसेन चौक के आसपास कई ठेले और अवैध कब्जे हटाए गए। मेन मार्केट में भी एक दुकान का सामान जब्त किया गया और विज्ञापन होर्डिंग हटाया गया। यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???