scriptकेंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, ग्रेचुटी लिमिट डबल, मिलेंगे 20 लाख | 7th Pay Commission: Gratuity Limit Doubled To Rs 20 Lakh | Patrika News

केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, ग्रेचुटी लिमिट डबल, मिलेंगे 20 लाख

Published: Aug 16, 2016 12:36:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

29 जून को सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मान लिया था, हालांकि बेसिक सैलरी को 14.3 प्रतिशत ही बढ़ाया गया

Gratuty Limit Doubles

Gratuty Limit Doubles

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी लेकर आई है। केंद्र सरकार ने सर्वसम्मति से कर्मचारियों के ग्रेचुटी को दोगुना करने का निर्णय लिया है। इस फैसले के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को दस लाख की जगह बीस लाख रुपए ग्रेचुटी मिलेगा। यह फैसला कर्मचारियों के रिटायरमेंट के बाद के जीवन को और सुखहाल बनाने में कारगर होगा। क्योंकि उन्हें रिटायर होने के बाद अब ग्रेचुटी के दस लाख की जगह बीस लाख रुपए मिलेंगे।

ये सिफारिशे सातवें वेतन आयोग द्वार की गई थी। जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया है। इस फैसले का असर 47 लाख कर्मचारियों पर पड़ेगा। आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग के तहत आईएएस अधिकारी से लेकर चपरासी तक के कर्मचारियों को सिंतबर के महीने से सैलरी दी जाएगी। सैलरी के साथ सबके एरीयर के पैसों का भी भुगतान होगा।

इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारी संगठनों की अनिश्चितकालिन हड़ताल की धमकी के बाद केंद्र सरकार ने उनकी मांगों को मानने के लिए एक कमिटी का गठन भी कर दिया था। इस कमिटी में कई विभागों के बड़े अधिकारी शामिल है। यह कमिटी नेशनल ज्वॉइंट एक्शन कमिटी के सुझावों पर विचार करेगी। नेशनल ज्वॉइंट एक्शन कमिटी ने सुझाव दिया था कि न्यूनतम सैलरी को 26 हजार किया जाए। फिलहाल न्यूनतम सैलरी 18 हजार है।

आपको बताते चले कि 29 जून को सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मान लिया था। हालांकि बेसिक सैलरी को 14.3 प्रतिशत ही बढ़ाया गया था। बेसिक सैलरी में की गई यह बढ़ोत्तरी अबतक की सबसे कम थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो