scriptपाकिस्तान है एशिया का सबसे अच्छा स्टॉक मार्केट | asias best performing stock market its pakistan | Patrika News

पाकिस्तान है एशिया का सबसे अच्छा स्टॉक मार्केट

Published: Oct 21, 2016 10:41:00 pm

ब्लूमबर्ग ने 26 पीयर्स के आधार पर पाकिस्तान के बाजार को एशिया का बेस्ट स्टॉक मार्केट माना है।

pakistan stock market

pakistan stock market

इस्लामाबाद। ब्लूमबर्ग के एक सर्वे के मुताबिक 2016 में एशिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला इक्विटी बाजार पाकिस्तान ही है। पाकिस्तान के केएसई 100 इंडेक्स ने 27 फीसदी का बेंचमार्क हासिल किया है। ब्लूमबर्ग ने 26 पीयर्स के आधार पर पाकिस्तान के बाजार को एशिया का बेस्ट स्टॉक मार्केट माना है।

पाकिस्तान का बाजार इस साल जून में तब उछाला जब एमएससीआई इंक ने देश के बाजार पर भरोसा दिखाया। इंक ने घोषणा की कि वह मई 2017 से पाकिस्तान को उभरते बाजार सूचकांक में फिर से वर्गिकृत करेगा। इस तरह का भरोसा चीन के बाजार के लिए नहीं दिखाया गया। दक्षिण एशिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पाकिस्तान को इस जगह पर पहुंचने के लिए काफी इंतजार करना पड़ा। पहले कराची स्टॉक एक्सचेंज के नाम से मशहूर इस बाजार को 2008 में भारी संख्या में निवेशकों का पलायन देखने को मिला। उस समय पाकिस्तान ने सेल ऑर्डर के खिलाफ प्रतिबंध लगाया था।

पिछले 7-8 साल से पाकिस्तान के स्टॉक एक्सचेंज ने बढ़त दर्ज की है। निवेशक भविष्य में और अधिक बढ़त की उम्मीद जता रहे हैं। ऐसा हुआ तो वर्तमान की स्थिति से यह करीब दो गुना ज्यादा होगा। पिछले शुक्रवार को बेंचमार्क केएसई 100 इंडेक्स अपने उच्चतम स्तर 41,464.31 पर पहुंचा। इस मदद की वजह से पीएम नवाज शरीफ न केवल बैलेंस ऑफ पेमेंट क्राइसिस टालने में सफल रहे बल्कि फॉरेस एक्सचेंज को भी नई ऊंचाई तक पहुंचाने में सफल रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो