scriptकाला धन विदेश भेजने वाले 6 गिरफ्तार, ईडी करेगी पूछताछ | BOB forex scam : CBI, ED arrest 6 people | Patrika News

काला धन विदेश भेजने वाले 6 गिरफ्तार, ईडी करेगी पूछताछ

Published: Oct 13, 2015 11:57:00 pm

विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि इस मामले में छह अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है

CBI

CBI

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने संयुक्त अभियान में काला धन विदेश भेजने के मामले में मंगलवार को छह लोगों को गिरफ्तार किया। इन सभी छह व्यक्तियों को चार दिनों के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया गया।

अधिकारियों ने कहा कि ईडी द्वारा गिरफ्तार चार लोगों ने काला धन विदेश भेजने के मामले में कथित रूप से बिचौलियों की भूमिका निभाई थी। जबकि सीबीआई द्वरा गिरफ्तार अन्य दो व्यक्ति बैंक ऑफ बड़ौदा के क र्मचारी हैं।

गिरफ्तार सभी छह आरोपियों को महानगर दंडाधिकारी विप्लव डाबास के समक्ष पेश किया गया। ईडी के वकील एन.के. मत्ता ने आरोपियों को 14 दिन के लिए पुलिस की हिरासत में मांगा ताकि साजिश बेनकाब की जा सके। लेकिन न्यायालय ने आरोपियों से 17 अक्टूबर तक पूछताछ करने की अनुमति ईडी को दी।

यह मामला बैंक ऑफ बड़ौदा की एक शाखा से 6,172 करोड़ रूपये की विदेशी मुद्रा हांगकांग भेजने से जुड़ा हुआ है। हांगकांग और दुबई की कंपनियों को फर्जी निर्यात-आयात के लिए 59 खातों के जरिए यह धन भेजा गया।

सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा, छानबीन में पता चला कि कम से कम 50 कंपनियों द्वारा बैंक रिकार्ड के लिए दिए गए पते फर्जी थे। अधिकारी ने कहा, बैंक अधिकारियों से पूछताछ में पता चला कि कुछ कर्मचारियों ने इन कंपनियों के लिए बिचौलिए की भूमिका निभाई।

अधिकारी ने कहा कि सीबीआई द्वारा गिरफ्तार आरोपियों में बैंक ऑफ बड़ौदा की अशोक विहार शाखा के प्रमुख और सहायक प्रबंधक सुरेश कुमार गर्ग और विदेशी मुद्रा यूनिट के प्रमुख जयनीश दुबे शामिल हैं। ईडी ने जिन चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है, उनमें कमल कालरा, चंदन भाटिया, गुरूचरण सिंह और संजय अग्रवाल शामिल है। ये सभी 15 खातों के लेनदेन में कथित रूप से संलिप्त थे।

कालरा कथित रूप से एक दर्जन कंपनियों का कामकाज देखता था। अधिकारियों के अनुसार, पूछताछ के दौरान उसने कहा कि वह एचडीएफसी बैंक के विदेशी मुद्रा विभाग में काम करता है और वहां से कमिशन पाता है। बीते कुछ दिनों से ईडी और सीबीआई इस मामले में संयुक्त रूप से छापा मार रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो