scriptचंडीगढ़ बनेगी देश की पहली ‘कैशलेस सिटी’, सभी के पास है अपना ‘आधार’ | Chandigarh to become first Cashless City of India | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

चंडीगढ़ बनेगी देश की पहली ‘कैशलेस सिटी’, सभी के पास है अपना ‘आधार’

चंडीगढ़ प्रशासन ने एक आधिकारिक रिलीज में कहा कि शहर को 10 दिसंबर तक देश की पहला ‘कैशलेस सिटी’ बनाने के लिए अभियान शुरू किया गया है…

Dec 01, 2016 / 11:18 am

प्रीतीश गुप्ता

Cashless City Chandigarh

Cashless City Chandigarh

नई दिल्ली. केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ को देश की पहली ‘कैशलेस सिटी’ बनाने के लिए एक अभियान शुरू किया गया है। चंडीगढ़ प्रशासन ने एक आधिकारिक रिलीज में कहा कि शहर को 10 दिसंबर तक देश की पहला ‘कैशलेस सिटी’ बनाने के लिए अभियान शुरू किया गया है।

…नहीं स्वीकार होगी नकदी

इस अभियान के तहत पहले सभी ई-संपर्क केंद्रों को डिजिटल मोड से पेमेंट लेने में समर्थ बनाया जाएगा। इसके लिए कार्ड स्वैप मशीन इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी। एक बार इस प्रणाली के चालू हो जाने पर प्रशासन के कार्यालयों में नकदी स्वीकार नहीं की जाएगी।

यहां सभी के है आधार कार्ड

चंडीगढ़ देश का पहला ऐसा केंद्र शासित प्रदेश (बिना विधायिका वाला) है जहां 100 फीसदी जनसंख्या के पास आधार कार्ड है। रिपोर्ट के मुताबिक, चंडीगढ़ में 11,15,817 लोगों के पास आधार कार्ड है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार चंडीगढ़ की जनसंख्या 10,54,686 थी। चंडीगढ़ के अलावा दिल्ली, तेलंगाना, हरियाणा और पंजाब में भी 100 फीसदी लोगों के पास आधार कार्ड है।

Home / Business / Economy / चंडीगढ़ बनेगी देश की पहली ‘कैशलेस सिटी’, सभी के पास है अपना ‘आधार’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो