scriptमनमोहन सिंह का खुलासा, RBI गवर्नर बनना चाहते थे रघुराम राजन | Ex pm manmohan singh reveals rajan wanted to be rbi governor | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

मनमोहन सिंह का खुलासा, RBI गवर्नर बनना चाहते थे रघुराम राजन

आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के मुद्दे पर सियासी खींचतान के बीच मनमोहन सिंह ने सनसनीखेज दावा किया।

Jul 01, 2016 / 05:34 pm

विकास गुप्ता

manmohan singh and rajan

manmohan singh and rajan

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इस बात का खुलासा किया है कि रघुराम राजन आरबीआई गवर्नर बनना चाहते थे। इस लिए उन्हें गवर्नर बनाकर एक योग्य शख्स का सम्मान किया।

आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के मुद्दे पर सियासी खींचतान के बीच मनमोहन सिंह ने सनसनीखेज दावा किया। उन्होंने कहा कि राजन की इच्छा आरबीआई गवर्नर बनने की थी। राजन को गवर्नर बनाकर उन्होंने उनका सम्मान किया। मनमोहन सिंह से एक साक्षात्कार में जब ये पूछा गया कि क्या राजन को पिछले दरवाजे से गवर्नर बनाया गया। तो उन्होंने कहा कि गवर्नर की रेस में कई लोग थे। सरकार किसी योग्य व्यक्ति को इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपना चाहती थी। रघुराम राजन की योग्यता नि: संदेह इस पद के लायक थी। जब मौका आया तो उन्हें आरबीआई गवर्नर की जिम्मेदारी दी गई।

मनमोहन सिंह ने पहले राजन को पीएम का अवैतनिक सलाहकार बनाया था। इसके बाद जब मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद खाली हुआ तो राजन को ये जिम्मेदारी सौंपी गई। मुख्य आर्थिक सलाहकार के पद पर रहते हुए राजन ने ये इच्छा जाहिर किया कि जब गवर्नर का पद खाली हो तो उनकी अर्जी पर विचार किया जाए। इस मामले में तत्कालीन वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने भी सहमति जताई और राजन को आरबीआई का गवर्नर बनाया गया। ऐसा करके उन्होंने एक योग्य शख्स का सम्मान किया।

Home / Business / Economy / मनमोहन सिंह का खुलासा, RBI गवर्नर बनना चाहते थे रघुराम राजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो