scriptपेट्रोल,डीजल पर लागत से ज्यादा हुआ टैक्स, हो सकता है महंगा | Excise duty increase on petrol, diesel | Patrika News

पेट्रोल,डीजल पर लागत से ज्यादा हुआ टैक्स, हो सकता है महंगा

Published: Nov 10, 2015 02:26:00 pm

सरकार ने पेट्रोल तथा डीजल पर टैक्स बढ़ोत्तरी कर पेट्रोल पर 1 रुपये 60 पैसे तो डीजल पर 40 पैसे
प्रति लीटर की एक्साइज डयूटी बढ़ा दी है

Petrol

Petrol

नई दिल्ली। सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ोत्तरी कर अपनी तिजोरी भरने में लगी है। हाल ही में 6 नवंबर के पेट्रोल पर 1 रुपये 60 पैसे तो डीजल पर 40 पैसे प्रति लीटर की एक्साइज डयूटी बढ़ा दी गई, जिससे उपभोक्ताओं के बीच पेट्रोल-डीजल महंगा होने की आशंका बढ़ रही है।

तेल कंपनियों के आंकड़ों को देखा जाए तो देश में पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स और ड्यूटी तेल की लागत से ज्यादा हो गई हैं। पेट्रोल पर एक साल में पांच बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने के कारण ऐसा हुआ है। उदाहरण के लिए दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 60 रुपये 70 पैसे प्रति लीटर है, जिसमें से 31 रुपये 20 पैसे टैक्स और एक्साइज ड्यूटी के हैं।

इसी तरह डीजल की कीमत 45 रुपये 93 पैसे प्रति लीटर है, जिसमें 17.45 रुपये टैक्स और एक्साइज़ ड्यूटी के हैं। इस साल पेट्रोल पर एक्साइज़ ड्यूटी 9 रुपये 35 पैसे और डीजल पर 6 रुपये 90 पैसे बढ़ाई गई है। एक्साइज ड्यूटी बढ़ाए जाने के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सस्ता होने का फायदा आम लोगों को नहीं मिल रहा है।




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो