scriptमोदी सरकार से ज्यादा उम्मीदें करना अव्यवहारिक : राजन | Expectations from Modi government were probably unrealistic, says Rajan | Patrika News

मोदी सरकार से ज्यादा उम्मीदें करना अव्यवहारिक : राजन

Published: May 20, 2015 12:59:00 pm

‘लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रोनाल्ड रीगन समझ रहे हैं, उनसे इतनी ज्यादा उम्मीदें लगाना अव्यवहारिक है’

Raghuram Rajan

Raghuram Rajan

न्यूयॉर्क। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के मुताबिक लोगों का मोदी सरकार से इतनी ज्यादा उम्मीदें लगाना अव्यवहारिक है। राजन ने कहा कि लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रोनाल्ड रीगन समझ रहे हैं। राजन के मुताबिक सरकार निवेश का माहौल तैयार कर रही है और निवेशकों के प्रति संवेदनशील है।

राजन ने कहा, “सरकार बहुत उम्मीदों के साथ आई है और मेरा सोचना है कि किसी भी सरकार के लिए इतनी सारी उम्मीदों पर खरा उतर पाना अव्यवहारिक है।” राजन ने यह भी कहा, “व्यापार का माहौल बनाने में सबसे जरूरी भूमिका सरकार की कर प्रणाली निभाती है। इसके बारे में सरकार ने साफ कर दिया है कि वे उद्यमियों के अनुकूल कर प्रणाली ला रही है। इसके अलावा सरकार कॉर्पोरेट टैक्स को हर साल एक फीसदी कम करने की दिशा में भी काम कर रही है।

राजन ने कहा कि अभी भी कई ऎसे क्षेत्र हैं जिन पर सरकार को ध्यान देने की जरूरत है। कम ब्याज दरें व कर प्रोतसाहन निवेश को बढ़ावा दे सकते हैं, लेकिन आर्थिक वृदि्ध बढ़ाने के लिए उपभोक्ता मांग अधिक महत्वपूर्ण है। राजन ने कहा, “हमें मौद्रिक नीति नरम करने की प्रतिस्पर्घा की ओर ढकेला जा रहा है। मैं मंदी के युग की शब्दावली का इस्लिए इस्तेमाल कर रहा हूं, क्योंकि मुझे भय है कि कमजोर मांग वाले विश्व में हम अधिक हिस्सेदारी के लिए एक जोखिम भरी प्रतिस्पर्घा मे कूद सकते हैं।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो