scriptफलों के दाम 45 फीसदी तक बढ़े, आम जनता के लिए हुए खट्टे | Fruits go sour for common man, rates go up by 45 percent | Patrika News

फलों के दाम 45 फीसदी तक बढ़े, आम जनता के लिए हुए खट्टे

Published: May 28, 2015 02:51:00 pm

बेमौसम
बरसात के कारण पैदावार घटने से पर्याप्त आपूर्ति नहीं होने से फलों के दाम आसमान
पर

fruits

fruits

नई दिल्ली। बेमौसम बरसात के कारण पैदावार घटने से पर्याप्त आपूर्ति नहीं होने और बिचौलियों की बढ़ती भूमिका के कारण बाजार में इस वर्ष आम, केला, अंगूर और सेब जैसे फलों की कीमतों में पिछले वर्ष के इसी सीजन की तुलना में 45 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है, जिसके कारण मौसमी फल आम जनता की पहुंच से दूर हो गए हैं।

उद्योग संगठन भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग मंडल (एसोचैम) के गुरूवार को जारी एक अध्ययन में कहा गया है कि सब्जियों के साथ-साथ फलों के दाम भी आसमान छू रहे हैं, जिससे आबादी का बहुत बड़ा हिस्सा पौष्टिक आहार से वंचित हो गया है। सभी महानगरों और प्रमुख नगरों में सब्जियों और फलों के दाम आम आदमी की पहुंच से दूर हो गए हैं।

मध्यम वर्ग की लगभग आधी आबादी ने फलों पर किए जाने वाले खर्च का कम कर दिया है या फलों का उपभोग छोड़ दिया है। अच्छी गुणवत्ता का आम बाजार में 100 रूपए प्रति किलोग्राम बेचा जा रहा है जबकि अलफांसों आम की कीमत 400 रूपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। बेमौसम बरसात के कारण आम उत्पादक राज्यों में 50 प्रतिशत तक फसल बर्बाद हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो