scriptभारतीय अर्थव्यवस्था हुई दो ट्रिलियन डॉलर की : World Bank | India's economy becomes 2 trillion dollars | Patrika News

भारतीय अर्थव्यवस्था हुई दो ट्रिलियन डॉलर की : World Bank

Published: Jul 03, 2015 03:16:00 pm

विश्व बैंक की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था अब दो ट्रिलियन डॉलर की हो चुकी है

Industry

Industry

नई दिल्ली। विश्व बैंक की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था अब दो ट्रिलियन डॉलर की हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वर्ष 2014 में 2.067 ट्रिलियन डॉलर आंका गया है। केवल सात सालों में ही भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था में एक ट्रिलियन जोड़ा है। हालांकि आमदनी के लिहाज से भारत अभी भी लोअर मिडल इनमक कैटेगेरी में ही आता है।

भारत की प्रति व्यक्ति ग्रॉस नेशनल इनकम 1610 डॉलर तक बढ़ी है। एक्चेंज रेट के हिसाब से यह 101430 रूपए बनती है। इस साल भारत विश्व की तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। गुरूवार को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था रिकवरी फेज में थी। राजन ने कहा था, “भारत की कैपिटल इनवेस्टमेंट में सुधार के लक्षण नजर आ रहे हैं।”

ग्रीस वित्तीय संकट के बारे में राजन ने बताया कि यूनान के ऋण संकट का भारत पर सीमित असर पड़ेगा, क्योंकि हमारा उसके साथ बहुत कम आार्थिक जुड़ाव है। मॉनसून के बारे में गवर्नर ने कहा कि अब तक मॉनसून नॉर्मल से बेहतर ही रहा है, हालांकि अभी भी मॉनसून पर बहुत कुछ दांव पर लगा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो