Patrika Hindi News

"जन-धन योजना" के अगले चरण में मिलेंगे कई और तोहफे

Updated: IST
योजना के अगले चरण में जोड़ी जाएगी खाताधारकों के लिए क्रेडिट, इंश्यॉरेंस और पेंशन की सुविधा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अगले चरण में खाताधारकों के लिए क्रेडिट, इंश्यॉरेंस और पेंशन की सुविधा जोड़ी जाएगी। वर्तमान में जीरो बैलेंस पर खोले गए इन खातों में एक्सीडेंट इंश्यॉरेंस कवर, रूपे डेबिट कार्ड और 1 लाख रूपए की लाइफ इंश्यॉरेंस पॉलिसी दी जा रही है। इसके अलावा खाताधारकों को बाद में 5000 रूपए की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी दी जाएगी।

इस बीच शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैंकर्स को ईमेल कर लिखा, "अच्छी शुरूआत होने से आधा काम तो पहले ही हो जाता है। प्रधानमंत्री जन-धन योजना से लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है। हमें इस सफलता को कायम रखना चाहिए और इन बैंक खातों के जरिए देशवासियों को क्रेडिट, इंश्यॉरेंस और पेंशन जैसी सुविधाएं देना चाहिए। हमें कस्टमर सर्विसेस के लिए ऊंचे मानक रखने होंगे। यही प्रधानमंत्री जन-धन योजना का अगला चरण है।"

प्रधानमंत्री ने ईमेल में कहा, "बहुत ही कम समय में 11.5 करोड़ नए बैंक अकाउंट खुलने के साथ ही हम देशभर के करीब 99.74 प्रतिशत परिवारों को इस योजना के साथ जोड़ चुके हैं।" मोदी ने कहा कि ज्यादातर विकास से जुड़ी गतिविधियां बैंक अकाउंट न होने के कारण असफल रह जाती थीं, लेकिन अब इस समस्या का समाधान हो चुका है। अब डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के जरिए लोगों तक फायदा पहुंच रहा है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???