scriptजाने क्यों बाजार से गायब हो रहे गुलाबी नोट | Know why two thousand rupee notes disappearing from market | Patrika News

जाने क्यों बाजार से गायब हो रहे गुलाबी नोट

Published: Jul 26, 2017 10:24:00 am

Submitted by:

manish ranjan

गुलाबी नोट की अचानक से बाजार में कमी के वजह से बैंक और एटीएम ऑपरेटरों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

Two thousand rupee note

Two thousand rupee note

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों में बाजार में 2000 के नोटों में कमी आई है। गुलाबी नोट की अचानक से बाजार में कमी के वजह से बैंक और एटीएम ऑपरेटरों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बीते कुछ सप्ताह में आरबीआई की तरफ से 2000 के नोटों की आपूर्ति में कम किया गया है। ऐसा बाजार में हाई-वैल्यू के नोटों के सर्कुलेशन को घटाने के लिए किया जा रहा है। 



फिलहाल बाजार में 2000 के वहीं नोट दिखाई दे रहें है जो पहले से ही मौजूद है। हिताची पेमेंट सर्विसेज के एमडी लोनी एंटनी के अनुसार अभीें 2000 रूपए के नोट एटीएम में रखने के लिए नहीं आ रहें है और साथ ही नोटबंदी के बाद एटीएम से कैश विद्ड्रॉल औसतन 12 फीसदी तक बढ़ गया है। आपको बता दें कि नोटबंदी से पहले बाजार में करीब 17 लाख करोड़ रूपए के नोट मौजूद थे। आरबीआई के आंकड़ो के अनुसार जून 2017 तक बाजार में अभी 14.5 लाख करोड़ रूपए के नोट है। 




आ सकता है बाजार में 20 रूपए के नए नोट

बाजार में जल्द आ सकता है 20 रूपए के नए नोट। ये 20 रूपए के नए नोट महात्मा गांधी सीरीज 2005 में ही लांच होगा। आरबीआई ने अपने नोटिफिकेशन में कहा कि 20 रूपए के नए नोट का डिजाइन भी बाजार में मौजूदा नोटो जैसा होगा जो हाल ही में जारी हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो