script

महाराष्ट्र में किसान ने 5 पैसे प्रति किलो बेचा प्याज?

Published: Aug 25, 2016 10:18:00 pm

नाशिक जिला लाल प्याज के उत्पादन के लिए मशहूर है

onion,1 rupees per kg,madhya pradesh,shajapur,onio

onion,1 rupees per kg,madhya pradesh,shajapur,onion rate in madhya pradesh

मुंबई। बंपर पैदावर होने के कारण अब प्याज किसानों को रुला रहे हैं। बंपर आवक होने के कारण इसकी सरकारी खरीद को समय से पहले बंद करना पड़ा। महाराष्ट्र में एक किसान के 10 हजार क्विंटल प्याज होने के कारण उसे इसकी खरीदी 5 पैसे प्रति किलो ऑफर की गई थी। हालांकि, किसान ने इस कीमत पर प्याज बेचने से मना कर दिया और उन्हें बाजार से वापस खेत पर ले आए।

एक हिंदी वेबसाइट के अनुसार, मिलिंद दराड़े नामक इस किसान ने सारे प्याज खेतों में फेंक दिए। उसका कहना है कि घाटे में इन्हें बेचने से बेहतर है कि मैं इनकी खाद बना दूं ताकि दूसरी फसल उगाने में मदद मिल सके। दराड़े ने कहा कि मैंने अपनी कुल पैदावर में से 200 क्विंटल ही बेची क्योंकि मुझे अच्छी कीमत मिलने की उम्मीद थी। बुधवार को जो प्याज मैंने बेची उसके लिए मुझे थोक में प्रति किलो 2-3 रुपए मिले।

दराड़े ने आगे बताया कि दो दिन बाद शनिवार को प्याज के मुझे 4.50 रुपए प्रति किलो मिले थे। अच्छी रेट की उम्मीद लगाए मैं शनिवार को 1300 क्विंटल प्याज लेकर गया, लेकिन महज 5 पैसे प्रति किलो की रेट सुन में दंग रह गया। हालांकि, जब यह बात को-ऑपरेटिव मंत्री को पता चली तो वह भी दंग रह गए। उन्होंने इसकी जांच करवाने की बात कही है।

किसान ने बताया कि पूरी पैदावर के मुझे 65 रुपए देने की बात कही गई। परेशान किसान ने बताया कि उसने प्याज उगाने के लिए प्रति एकड़ 700 रुपए खर्च किए, जबकि मंडी तक ले जाने के लिए उसने परिवहन पर 780 रुपए खर्च किए। दराड़े नाशिक जिले के रहने वाले हैं और यह जिला लाल प्याज के उत्पादन के लिए मशहूर है। जिले का लासलगांव पूरे एशिया में प्याज का सबसे बड़ा मार्केट है।

ट्रेंडिंग वीडियो