scriptआधे से ज्यादा लोग मानते हैं सुधरेगी अर्थव्यवस्था, बढ़ेगी आय | More than 50 percent believes Indian economy will improve : Survey | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

आधे से ज्यादा लोग मानते हैं सुधरेगी अर्थव्यवस्था, बढ़ेगी आय

रिजर्व बैंक की ओर से कराए गए उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है

Apr 09, 2016 / 03:41 pm

अमनप्रीत कौर

retail inflation-3

retail inflation-3

मुंबई। देश के आधे से अधिक लोगों का मानना है कि अगले एक साल में देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा तथा उनकी आमदनी बढ़ेगी। रिजर्व बैंक की ओर से कराए गए उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। देश के छह प्रमुख महानगरों बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई तथा नई दिल्ली में इस साल जनवरी से मार्च के बीच कराए गए सर्वेक्षण में 54.6 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि अगले एक साल में अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा।

वहीं, 27.2 फीसदी ने इसके वर्तमान स्तर पर बने रहने की बात कही। 52.1 प्रतिशत लोगों का यह भी मानना था कि अगले एक साल के दौरान उनकी आमदनी बढ़ेगी, जबकि 39.3 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें आय स्थिर रहने की उम्मीद है। खर्च के बारे में 78.5 फीसदी प्रतिभागियों का कहना था कि उनका व्यय बढ़ेगा जबकि 10.6 फीसदी ने इसके स्थिर रहने तथा 11 फीसदी ने इसमें कमी की बात कही है।

रोजगार के बारे में 50.4 प्रतिशत की राय है कि अगले एक साल में नौकरियों के अवसर बढ़ेंगे, 31.4 प्रतिशत इसमें किसी बदलाव की उम्मीद नहीं करते, जबकि 18.1 प्रतिशत को लगता है कि रोजगार के मौकों में कमी आएगी। मुद्रास्फीति और कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर लोग लगभग एक राय हैं। प्रतिभागियों में 78.6 फीसदी का मानना है कि चीनी के दाम बढ़ेंगे।

11.7 प्रतिशत ने इनके स्थिर रहने तथा 9.7 फीसदी ने इनमें कमी आने की बात कही है। वहीं, 82.4 प्रतिशत लोगों के अनुसार, आने वाले एक साल में मुद्रास्फीति बढऩे की आशंका है। 13.2 प्रतिशत ने इसके स्थिर रहने तथा 4.4 प्रतिशत ने इसमें कमी आने की संभावना जताई है।

Home / Business / Economy / आधे से ज्यादा लोग मानते हैं सुधरेगी अर्थव्यवस्था, बढ़ेगी आय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो