script

उर्जित पटेल मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे : सरकार

Published: Aug 22, 2016 10:40:00 pm

कहा जा रहा है कि पटेल को खासतौर से मुद्रास्फीति को काबू में रखने की विशेषता के कारण ही चुना गया है

Urjit Patel

Urjit Patel

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गर्वनर उर्जित आर. पटेल की केंद्रीय बैंक के अगले गर्वनर के पद पर की गई तैनाती का स्वागत करते हुए सरकार ने सोमवार को कहा कि उन्हें मुद्रास्फीति को 4 फीसदी (2 फीसदी कम ज्यादा तक) के लक्ष्य पर नियंत्रित रखने में सक्षम होना चाहिए।

वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने संवाददाताओं से बताया, उनकी (पटेल) नियुक्ति सही फैसला है और देश हित में है। यह देखते हुए कि उन्हें मौद्रिक नीतियों व अन्य क्षेत्रों का अच्छा अनुभव है। उन्हें आरबीआई अधिनियम में संशोधन के अनुसार मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए।

मेघवाल ने कहा, उन्हें विकास और मौद्रिक नीति में संतुलन बनाना होगा, उम्मीद है कि वे महंगाई को काबू में रखने में सक्षम होंगे। आर्थिक मामलों के सचिव शशिकांत दास ने भी आरबीआई के 24वें गर्वनर के रूप में उर्जित पटेल की नियुक्ति का स्वागत करते हुए कहा, मौद्रिक अर्थशास्त्र, नीतियों और अन्य क्षेत्रों में उनकी पृष्ठभूमि को देखते हुए मैं निश्चिंत हूं कि वह आरबीआई अधिनियम के मुताबिक मुद्रास्फीति के लक्ष्य को पूरा कर पाएंगे।

कहा जा रहा है कि पटेल को खासतौर से मुद्रास्फीति को काबू में रखने की विशेषता के कारण ही चुना गया है। दास ने यह भी कहा कि आरबीआई गर्वनर का काम केवल मौद्रिक नीति को निरूद्ध करना नहीं है, बल्कि वह बैंको और एनबीएफसी (गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां) का नियामक भी है। सरकार ने 20 अगस्त को पटेल का आरबीआई के अगले गर्वनर के रूप में चयन किया। वर्तमान गर्वनर रघुराम आर. राजन का तीन वर्षों का कार्यकाल 3 सितंबर को खत्म हो रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो