scriptइन 10 शहरों में सबसे पहले खत्म छीनी जाएगी गैस सब्सिडी | No Gas subsidy for 10 cities with people earning Rs 10 lakh per year | Patrika News

इन 10 शहरों में सबसे पहले खत्म छीनी जाएगी गैस सब्सिडी

Published: Feb 12, 2016 07:28:00 pm

अगर आपके पास 10 लाख आय होने पर गैस सब्सिडी छीन लेने का एसएमएस आया है, तो
घबराएं नहीं! यह मैसेज देश के कई बड़े शहरों के उपभोक्ताओं को भेजा जा रहा
है।

consumers

without aadhar card will not get cylinder

नई दिल्ली। अगर आपके पास 10 लाख आय होने पर गैस सब्सिडी छीन लेने का एसएमएस आया है, तो घबराएं नहीं! यह मैसेज देश के कई बड़े शहरों के उपभोक्ताओं को भेजा जा रहा है। दरअसल सरकार जल्द ही 10 मेट्रो में अमीर लोगों की गैस सब्सिडी खत्म कर दी जाएगी।

पेट्रोलियम मंत्रालय के एक प्रोजेक्ट के अनुसार देश के 10 शहरों में जिनमें मुंबई, कोलकाता, दिल्ली-एनसीआर, चेन्नई, पुणे, हैदराबाद, अहमदाबाद, चंडीगढ़ और लखनऊ को शामिल किया जाएगा। मंत्रालय ने एसएमएस और वॉयस कॉल के जरिए उपभोक्ताओं को जानकारी देना शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा सिलेंडर बुक कराते समय भी उपभोक्ताओं से आय की जानकारी लेने को कहा गया है। बताया जाता है कि कंपनियों को एक माह में पूरी रिपोर्ट देने को कहा गया है।

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, च्इस आदेश की पालना के दौरान ध्‍यान रखा जाए कि बीपीएल और शहरी गरीबों को परेशानी न हो। ऐसे लोगों को आय बताने के लिए मजबूर न किया जाए। उच्‍च आय वाले लोगों को ही लक्ष्‍य पर रखा जाए।ज् केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड ने 300510 उपभोक्‍ताओं की पहचान 10 लाख रुपये या इससे ज्‍यादा सालाना आय वालों के रूप में की है। तीनों तेल कंपनियों से कहा गया है कि वे इन उपभोक्‍ताओं को खुद ही सब्सिडी छोड़ने के लिए प्रेरित करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो