scriptऑपरेशन क्लीन मनी: अगर मिला है नोटिस तो घर बैठे ऐसे दें जवाब | Operation clean Money: if received notice then this is how you can reply from home | Patrika News

ऑपरेशन क्लीन मनी: अगर मिला है नोटिस तो घर बैठे ऐसे दें जवाब

Published: Jul 19, 2017 05:28:00 pm

Submitted by:

manish ranjan

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने ऑपरेशन क्‍लीन मनी के दूसरे चरण में स्‍टेटमेंट ऑफ फाइनेंशियल ट्रांजैक्‍शन प्राप्‍त जानकारी के आधार पर 5.56 लाख नए लोगों की पहचान की है। यह वे लोग हैं जिनकी टैक्‍स प्रोफाइल नोटबंदी के दौरान उनके द्वारा जमा किए गए धन से मेल नहीं खाती है।

Operation clean money

Operation clean money

नई दिल्‍ली। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने ऑपरेशन क्‍लीन मनी के दूसरे चरण में स्‍टेटमेंट ऑफ फाइनेंशियल ट्रांजैक्‍शन प्राप्‍त जानकारी के आधार पर 5.56 लाख नए लोगों की पहचान की है। यह वे लोग हैं जिनकी टैक्‍स प्रोफाइल नोटबंदी के दौरान उनके द्वारा जमा किए गए धन से मेल नहीं खाती है। वहीं पहले चरण में करीब 1.80 लाख लोगों की पहचान हुई थी जिनमें 1.04 लाख लोगों ने वेरीफिकेशन के दौरान अपने बैंक अकाउंट का खुलासा नही किया था। क्लियर टैक्स के फाउंडर अर्चित गुप्ता के मुताबिक अगर आपका नाम भी इस लिस्ट में है तो ई-फाइलिंग के दौरान अपनी लेनदेन की सारी जानकारी देनी होगी। अब केवल लेनदेन की जानकारी ही नहीं बल्कि रिटर्न के दौरान बैंक खातों का भी खुलासा करना होगा। लेकिन इससे घबराने की जरुरत नही है। अगर आपके पास भी नोटिस पहुंचा है तो आप इन तरीकों से आसानी से आईटी विभाग जबाब दे सकते हैं।


कैसे दें जवाब

इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट इनकटैक्सइंडिया ई फाइलिंग .गव. इन पर लॉग इन करें। लाग इन करने के लिए आपका पैन नंबर ही आपका यूजर आईडी होगा। इसके बाद कैश ट्रांजैक्शन 2016 पर क्लिक करें इसमें जाने के बाद आपको नोटबंदी के दौरान किए हुए सारे ट्रांजैक्शन दिख जाएंगे। जिसका जवाब देने के लिए आपको विभाग के दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। आप ऑनलाइन ही जवाब दे सकते हैं।


दो तरीके से दे सकते हैं जवाब

आप अपना जवाब इनकम टैक्स विभाग को दो तरीके से दे सकते हैं। पहला ये कि जो ट्रांजेक्शन आपने किया है वो आपके पैन कार्ड से लिंक है या नही। अगर वो ट्रांजेक्शन आपके पैन कार्ड से लिंक है तो अगला बटन दबाने पर आपसे लेनदेन की डिटेल पूछी जाएगी। आब आपको बताना है कि साइट पर जो रकम दिखाई जा रही है वो सही है या नहीं। अगर रकम सही नही है तो आप बटन क्लिक करके सही रकम डालें।


रकम का ऐसे दें विवरण

अब आपको नोटबंदी के दौरान जमा की हुई रकम की डिटेल भरनी होगी। मसलन अगर आपने अपने रिटर्न में कैश इन हैंड में ये रकम दिखाई है वो इस रकम से मिलती है या नही। अगर ऐसा नही है तो आपको इसका सोर्स बचाना होगा कि ये पैसा कैसे कमाया गया है। जिसमें एग्रीकल्चर इनकम, गिफ्ट या दान आदि शामिल है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो