script

पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, रविवार मध्य रात्रि से लागू होंगी कीमतें

Published: Nov 15, 2015 07:34:00 pm

पेट्रोल के दाम में 16 जून के बाद पहली बार बढ़ोत्तरी की गई है, इस दौरान लगातार छह बार कीमतों में कटौती की गई थी

Petrol

Petrol

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में बदलाव के मद्देनजर तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 36 पैसे प्रति लीटर तथा डीजल के दाम 87 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी कर दी है। नई कीमतें रविवार मध्य रात्रि से लागू हो जाएंगी। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने बताया कि मध्य रात्रि से दिल्ली में पेट्रोल के
दाम 60 रुपए 70 पैसे से बढ़कर 61 रुपए 06 पैसे तथा डीजल के दाम 45.93 रुपए से बढ़कर 46.80 रुपए हो जाएंगे।

पेट्रोल के दाम में 16 जून के बाद पहली बार बढ़ोत्तरी की गई है। इस दौरान लगातार छह बार कीमतों में कटौती की गई थी। वहीं डीजल के दाम लगातार तीसरी बार बढ़ाए गए हैं। इससे पहले एक अक्टूबर और 16 अक्टूबर को इसके दाम बढ़ाए गए थे।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बताया कि 31 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल की कीमतों की पिछली समीक्षा से अब तक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में बदलाव तथा डॉलर के मुकाबले रुपए के विनिमय दर में बदलाव के कारण पेट्रोल तथा डीजल के दाम बढ़ाने जरूरी हो गए थे इसलिए इनका बोझ उपभोक्ताओं पर डालने का निर्णय किया गया।

इस बीच सात नवंबर से सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 1.60 रुपए तथा डीजल पर 0.40 रुपए प्रति लीटर रुपए बढ़ाए थे, लेकिन आओसीएल ने अपने विज्ञप्ति में इसका कहीं जिक्र नहीं किया है। उस समय तेल विपणन कंपनियों ने स्पष्ट किया था कि बढ़े हुए उत्पाद शुल्क का बोझ उपभोक्ताओं पर नहीं डाला जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो