scriptडॉलर के मुकाबले भारतीय रूपए में मजबूती | Re rises strongly against Dollar | Patrika News

डॉलर के मुकाबले भारतीय रूपए में मजबूती

Published: Aug 25, 2015 09:22:00 pm

एक दिन
पहले सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में रिकार्ड गिरावट के बीच रूपया 23 महीने के
निचले स्तर प्रति डॉलर 66.79 पर बंद हुआ था

Rupee

Rupee

मुंबई। चीन की मौद्रिक नीति में नरमी, देश की आर्थिक बुनियाद की मजबूती और शेयर बाजार में तेजी के कारण मंगलवार को रूपए में डॉलर के मुकाबले तेजी रही। डॉलर के मुकाबले रूपया मजबूत होकर 66.07 पर बंद हुआ। दिन भर के कारोबार में यह 65.86 तक मजबूत हो गया था। इस दौरान रूपये ने 66.90 रूपये का निचला स्तर भी छुआ, जो गत 23 महीने का नया निचला स्तर है।

एक दिन पहले सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में रिकार्ड गिरावट के बीच रूपया 23 महीने के निचले स्तर प्रति डॉलर 66.79 पर बंद हुआ था। विश्लेषकों के मुताबिक चीन के पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीओसी) द्वारा ब्याज दरों में की गई कटौती ने रूपये की मजबूती में सकारात्मक योगदान किया।

पीबीओसी ने मंगलवार को ब्याज दर में 25 आधार अंकों की और आवश्यक आरक्षी अनुपात (आरआरआर) में 50 आधार अंक की कटौती कर दिया। आरआरआर की कटौती छह सितंबर से लागू होगी, जबकि ब्याज दर की कटौती बुधवार से लागू होगी।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन द्वारा सोमवार को बाजार को आश्वस्त कराने का भी रूपये पर सकारात्मक असर पड़ा। राजन ने कहा कि रिजर्व बैंक मुद्रा में स्थिरता लाने के लिए विशाल विदेशी पूंजी भंडार का उपयोग कर सकता है।

शेयर बाजारों में तेजी आने का भी रूपये पर सकारात्मक असर पड़ा। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स मंगलवार को 291 अंकों की तेजी के साथ 26,032.38 पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में सोमवार को 1,625 अंकों की गिरावट दर्ज की गई थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 72 अंकों की तेजी के साथ 7,880.70 पर बंद हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो