scriptऑनलाइन बैंकिंग का ‘वॉट्सएप’ है यूपीआई, ऐसे करें उपयोग | UPI is WhatsApp Movement for Online Banking, This is the process to use | Patrika News

ऑनलाइन बैंकिंग का ‘वॉट्सएप’ है यूपीआई, ऐसे करें उपयोग

Published: Aug 30, 2016 11:03:00 am

कुछ सालों पहले मोबाइल बैंकिंग शुरू हुई थी, लेकिन ई-वॉलेट्स इसे कड़ी टक्कर दे रहे थे। अब यूपीआई के यूनिक फीचर्स ने ट्रांसफर को और आसान कर दिया है…

UPI

UPI

नई दिल्ली. हाल ही में 21 बैंकों ने पेमेंट ट्रांसफर के लिए स्मार्टफोन एप यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) लॉन्च किया है। इसके आने से पेमेंट का ट्रांजेक्शन भी वॉट्सएप के जरिए मैसेज भेजने जितना आसान हो जाएगा। कुछ सालों पहले ही बैंकों ने मोबाइल बैंकिंग भी शुरू की थी, लेकिन ई-वॉलेट्स इस व्यवस्था को कड़ी टक्कर दे रहे थे। अब यूपीआई के आने से ट्रांजेक्शन की प्रक्रिया और आसान हो गई है। इसमें कई यूनिक फीचर्स भी शामिल हैं।

ई-वॉलेट से ऐसे आसान है यूपीआई
ई-वॉलेट में यूजर्स रजिस्ट्रेशन के बाद अपने बैंक से ऐप के जरिए भुगतान कर सकते हैं। इसमें भुगतान के लिए यूजर को अकाउंट या एमएमआईडी (मोबाइल मनी आइडेंटिफायर) नंबर, आईएफएससी (इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड) आदि जानकारियां देनी पड़ती थीं। यूपीआई की मदद से यह प्रक्रिया काफी छोटी हो गई है। 

ये सुविधाएं भी मिलेंगी
अकाउंट हिस्ट्री, बैलेंस चेकिंग, शिकायत या विवाद रजिस्ट्रेशन आदि की सुविधा भी मिलेगी। इसमें आप जितने चाहें उतने अकाउंट्स की डिटेल सेव कर सकते हैं। जल्द ही इस ऐप को आधार-बेस्ड ट्रांसफर से भी जोड़ने की योजना है। ऐसा होने पर प्रोसेस और आसान हो जाएगी, इसके बाद एम-पिन वैरिफिकेशन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऐसे करें यूपीआई का इस्तेमाल
रजिस्ट्रेशन करना या वर्चुअल आईडी बनाना
स्मार्टफोन पर यूपीआई ऐप डाउनलोड कर अपना नाम, ई-मेल और बैंक में रजिस्टर्ड फोन नंबर बताना होगा। इसके बाद एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा जिसे सब्मिट करते ही रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। फिर एक पासवर्ड बनाना होगा, जो हर बार ऐप लॉग इन करते समय जरूरी होगा। इसके बाद पैसे भेजने और मंगवाने के लिए एक वर्चुअल आईडी बनानी होगी।

अकाउंट जोड़ना
‘एक्सेस अकाउंट मैनेजमेंट’ में जाकर ‘एड अकाउंट’ पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने पर कई बैंकों के नाम वाला एक ड्रॉप डाउन मैन्यु बॉक्स खुलेगा। बैंक का चयन करने पर ऐप आपके अकाउंट की पहचान करेगा और ठीक आपके ई-मेल की तरह एक आईडी बनाने को कहेगा।

पैसे भेजना
पैसे भेजने के लिए आपको ऐप के होम पेज पर ‘सेंड मनी’ लिखे टैब पर क्लिक करना होगा। फिर जिसे भेजना है उसकी वर्चुअल आईडी और अमाउंट डिटेल्स देनी होगी। अमाउंट सब्मिट करने के बाद ऐप एनपीसीआई के पेज पर रैफर करेगा, जहां एम-पिन डालना होगा। ऐसा करते ही अमाउंट ट्रांसफर हो जाएगा।

यह है यूनिक फीचर
यूपीआई में यह एक ऐसा फीचर है जो अब तक अधिकांश ई-वॉलेट्स या मोबाइल बैंकिंग में नहीं था। इससे रिक्वेस्ट भी भेजी जा सकती है। इसके लिए आपको ‘कलेक्ट मनी’ पर क्लिक करने के बाद जिससे पैसे मंगवाने हैं उसकी वर्चुअल आईडी और अमाउंट डिटेल्स देनी होंगी। ऐसा करने पर पर दूसरे व्यक्ति को ‘कलेक्ट रिक्वेस्ट हेज इनिशिएटेड बाय (…)’ का मैसेज मिलेगा। रिक्वेस्ट ‘एक्सेप्ट’ करने पर ऐप उन्हें एम-पिन के जरिए वैरिफिकेशन के लिए एनपीसीआई के पेज पर रैफर करेगा। दोनों ही स्थितियों में पैसे तुरंत ट्रांसफर होंगे। छूटी हुई रिक्वेस्ट कलेक्ट करने के लिए ‘रिक्वेस्ट वैलिडिटी’ के जरिए दिन और समय सेट करने का विकल्प भी रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो