scriptसब्जियों के दाम आसमान पर, 60 प्रतिशत की वृदि्ध | Vegetable prices shoot up once again | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

सब्जियों के दाम आसमान पर, 60 प्रतिशत की वृदि्ध

प्याज, टमाटर, मटर
और गोभी के दाम पिछले साल के मुकाबले इस साल हैं 50 फीसदी तक ज्यादा

Mar 25, 2015 / 12:48 pm

अमनप्रीत कौर

inflation

inflation

नई दिल्ली। सब्जियों के दाम एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। थोक मंडी से ठेले तक आते आते सब्जियों के दामों में वृदि्ध देखी जा रही है। प्याज, टमाटर, मटर और गोभी के दाम पिछले साल के मुकाबले इस साल 50 फीसदी तक ज्यादा हैं, वहीं बैंगन और फूलगोभी की कीमतें भी 40 फीसदी ज्यादा हैं। 30 शहरों में सब्जियों के दामों पर आधारित यह आंकड़े नेशनल हॉर्टीकल्चर बोर्ड (एनएचबी) ने जारी किए हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक कई शहरों में सब्जियों और दालों के दाम औसत से ज्यादा हैं।

जयपुर, चंडीगढ़, देहरादून, दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद में टमाटर 30 से 40 रूपए प्रति किलो बिक रहे हैं। यह कीमत पिछले साल की कीमतों से दोगुनी है। प्याज की बात करें तो चेन्नई, जयपुर, शिमला और तिरूवनंतपुरम में यह 30 रूपए प्रति किलो बिक रहा है, जबकि पिछले साल इसकी कीमत 70 प्रतिशत कम थी। भुवनेश्वर, मुंबई, चेन्नई और अहमदाबाद में पत्तागोभी 30 रूपए प्रति किलो बेची जा रही है।

दूसरी ओर दालों के दाम भी पिछले साल के मुकाबले 25 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। मूंग 100 रूपए प्रति किलो और तुअर व उड़द की दाल 80 रूपए किलो बिक रही हैं। विशेषज्ञों का कहना है, “देश के कुछ हिस्सों में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं कुछ हिस्सों में यह कम हो गए हैं। उदाहरण के लिए आलू व प्याज की कीमतें कुछ शहरों में बहुत कम हैं। ऎसा मार्केट सिस्टम में कठोरता के कारण है।”

Home / Business / Economy / सब्जियों के दाम आसमान पर, 60 प्रतिशत की वृदि्ध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो