scriptजेईई में नया पैटर्न लागू, पीसीएम के अंक जोड़कर बनेगा पासिंग परसेंटेज | Know about new pattern of JEE | Patrika News

जेईई में नया पैटर्न लागू, पीसीएम के अंक जोड़कर बनेगा पासिंग परसेंटेज

Published: Dec 04, 2014 04:33:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

ज्वाइंट एंट्रेंस टेस्ट (जेईई) 2015 एडवांस अब नए पैटर्न से होगी।

सीकर। देश की 16 आईआईटी और आईएसएम धनबाद में एडमिशन के लिए 2015 में होने वाली ज्वाइंट एंट्रेंस टेस्ट (जेईई) एडवांस अब नए पैटर्न से होगी। परीक्षा में पीसीएम (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स) के मार्क्स को जोड़कर सीनियर सैकंडरी के पासिंग परसेंटेज निकालने की अनिवार्यता होगी। सीबीएसई सहित अन्य बोर्ड के स्टूडेंट्स टॉप-5 सब्जेक्ट के मार्क्स को आधार बनाकर पासिंग परसेंटेज बनाएंगे। इसमें पीसीएम के मार्क्स शामिल करना अनिवार्य है। एक सब्जेक्ट लैंग्वेज का रहेगा और एक अन्य सब्जेक्ट के मार्क्स लिए जा सकते हैं, जिसमें सर्वाधिक मार्क्स मिले हों। इससे पहले टॉप-5 सब्जेक्ट्स को आधार बनाकर पासिंग परसेंटेज तय की जाती थी लेकिन पीसीएम के मार्क्स शामिल करने की अनिवार्यता नहीं थी।

जेईई एडवांस 2015 का आयोजन आईआईटी मुंबई कर रहा है। आईआईटी ने एडमिशन की इस प्रवेश परीक्षा की तिथि, सिलेबस और पात्रता के मानक तय वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी है। इसके मुताबिक जो स्टूडेंट्स अपने बोर्ड के टॉप-20 परसेंटाइल स्टूडेंट्स की सूची में शामिल होंगे, उन्हीं को आईआईटी में एडमिशन का मौका मिलेगा। इसमें किसी तरह की राहत नहीं दी गई है।

आईआईटी में प्रवेश की राह हुई कठिन

सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी के स्टूडेंट्स के लिए आईआईटी में एडमिशन की राह और कठिन हो गई है। अब सीनियर सैकंडरी में 75 फीसदी मार्क्स पाने वाले सामान्य, ओबीसी के स्टूडेंट्स ही आईआईटी में एडमिशन पा सकेंगे। वहीं, एससी, एसटी और निशक्त अभ्यर्थियों को बोर्ड परीक्षा में 70 फीसदी मार्क्स लाना जरूरी होगा। सभी बोर्ड को टॉप-20 परसेंटाइल स्टूडेंट्स का मानक तय करना है। यदि कोई बोर्ड समय से परसेंटाइल का मानक नहीं तय करता है तो उसके स्टूडेंट्स परसेंटाइल का सर्टिफिकेट देकर एडमिशन ले सकते हैं।

तो देने होंगे सारे पेपर

आईआईटी में प्रवेश सभी पेपर पास करने पर मिलेगा। यदि एक पेपर में भी अभ्यर्थी फेल है, तो वह प्रवेश नहीं पा सकेगा। ऎसे में अगर कोई अभ्यर्थी 2014 की परीक्षा के एक पेपर में फेल है तो उसे वर्ष 2015 में सभी पेपर की परीक्षा देनी होगी।


मेन पास करने पर मिलेगा एडवांस का फॉर्म

जेईई एडवांस से पहले ज्वाइंट एंट्रेंस टेस्ट (जेईई) मेन 2015 का आयोजन होगा। इस परीक्षा से देश की सभी ट्रिपल आईटी, एनआईटी की सीटें भरी जाती हैं। जेईई मेन की मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले टॉप- 1.50 लाख स्टूडेंट्स ही जेईई एडवांस का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म भर पाते हैं। जो जेईई एडवांस में सफल होते और अपने बोर्ड के टॉप-20 परसेंटाइल मार्क्स पाने वालों की सूची में शामिल होते हैं, उन्हें आईआईटी में एडमिशन मिल जाता है। इस बार न्यूनतम अर्हता भी बदल दी गई है। जेईई मेन के ऑनलाइन फार्म भरने का विस्तृत शेड्यूल अभी आना है। इसकी परीक्षा अप्रैल 2015 में कराई जा सकती है।


ये है शेड्यूल

– 2 से 7 मई 2015- जेईई एडवांस के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएं
– 9 से 12 मई- वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड करें
– 24 मई – जेईई एडवांस का पेपर दें (पहला पेपर- सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा पेपर- दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक)
– 3 से 5 जून- स्कैंड ओआरएस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी
– 8 से 11 जून- वेबसाइट पर आंसर-की उपलब्ध होगी।
– 13 जून- मार्क्स अलाटमेंट की प्रçRया चलेगी
– 18 जून- जेईई 2015 का रिजल्ट घोषित होगा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो