script7वें वेतन आयोग की सिफारिशों से नाखुश है केंद्रीय कर्मचारी | central staff unhappy with the 7th Pay Commission | Patrika News

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों से नाखुश है केंद्रीय कर्मचारी

Published: Jan 11, 2016 06:41:00 pm

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार सैलरी डीए को पहले ही शामिल कर दिया
गया है, इसलिए संभवतः सरकार जनवरी 2016 में महंगाई भत्ते की घोषणा नही
करेगी।

7th pay commission

7th pay commission

केंद्रीय कर्मचारियों ने वेतन वृद्धि पर 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों से नाखुशी जताई है। इसी को लेकर श्रम मंत्रालय जनवरी में ऑल इंडिया कंजूमर प्राइस इंडेक्स (AICPIN) की घोषणा कर सकता है। AICPIN के अनुसार, सरकार केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता की घोषणा करेगी।

जानकारी के अनुसार सरकार हर छह महीने में महंगाई भत्ते (डीए) की समीक्षा करती है। सितंबर में कैबिनेट ने 6 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाकर बेसिक वेतन का 119 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी जो एक जुलाई 2015 से लागू हुआ। महंगाई को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई दी जाएगी।

बताया जा रहा है कि दिसंबर में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स हाई रहेगा। परिणामस्वरूप डीए 125% से अधिक रहना चाहिए।
अगर जनवरी में महंगाई भत्ता की घोषणा की जाती है तो महंगाई भत्ता 125% से अधिक होगा। वहीं नई सैलरी को रिवाइज करने का सरकार पर दबाव होगा।

चूंकि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार सैलरी डीए को पहले ही शामिल कर दिया गया है, इसलिए संभवतः सरकार जनवरी 2016 में महंगाई भत्ते की घोषणा नही करेगी। बता दें कि जनवरी 2006 से जून 2006 तक महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था। महंगाई भत्ता जून 2006 से दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो