scriptभारतीय रेल संपत्ति की रक्षा करेंगे चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, मिलेगा प्रशिक्षण | class IV employees will protect property of Indian Railways | Patrika News

भारतीय रेल संपत्ति की रक्षा करेंगे चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, मिलेगा प्रशिक्षण

Published: May 04, 2016 07:00:00 pm

यात्रियों और रेलवे की संपत्तियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे विभाग ने एक अहम फैसला लिया है…

INDIAN RAILWAY TRACK

INDIAN RAILWAY TRACK

जमशेदपुर। यात्रियों और रेलवे की संपत्तियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे विभाग ने एक अहम फैसला लिया है। रेलवे विभाग ने कहा है कि अब से गेटमैन, कीमैन और प्वाइंटमैन एवं रेल लाइन पर पैदल गश्त करने वाले चतुर्थश्रेणी कर्मचारी भी यात्रियों और रेलवे की संपत्तियों की सुरक्षा करेंगे।

जानकारी के अनुसार कहा गया है कि इन रेल लाइन पर पैदल गश्त करने वाले चतुर्थश्रेणी कर्मचारियों आदि को भी आरपीएफ और जीआरपी की तरह प्रशिक्षण दिया जाएगा। कहा कि रेलवे जोन व मंडल स्तर पर कर्मचारियों को आरपीएफ प्रशिक्षित करेगी। इन कर्मचारियों को लाइन किनारे घूमने वालों से पूछताछ के साथ ही संदिग्ध हालात की सूचना देने का हुनर भी सिखाया जाएगा।

बताया गया है कि हावड़ा-मुंबई मार्ग पर पहले भी इन कर्मचारियों की सतर्कता से लाइन पर विस्फोटक और झंडे लगाने की सूचना आरपीएफ को मिली है। सुरक्षित ट्रेन परिचालन के लिए ऐसे कर्मचारियों की मुख्य ड्यूटी रेल लाइन की स्थिति पर नजर रखने की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो