Patrika Hindi News

मध्यप्रदेश में ड्राइवर के बराबर वेतन पा रहे फार्मासिस्ट

Updated: IST Pharmacists
मध्यप्रदेश में एक ओर फार्मासिस्टों को 1900 रुपए का ग्रेड पे दिया जा रहा है, वहीं आठवीं, दसवीं पास करने वाले विभिन्न विभागों में सरकारी ड्राइवर भी 1900 रुपए का ग्रेड पे पा रहे हैं...

भोपाल। मध्यप्रदेश में एक ओर फार्मासिस्टों को 1900 रुपए का ग्रेड पे दिया जा रहा है, वहीं आठवीं, दसवीं पास करने वाले विभिन्न विभागों में सरकारी ड्राइवर भी 1900 रुपए का ग्रेड पे पा रहे हैं। यही कारण है कि प्रदेश के विभिन्न विभागों में कार्यरत फार्मासिस्ट लंबे समय से वेतन विसंगति की समस्या से जूझ रहे हैं।

हालत ये है कि 2 वर्षीय डिप्लोमा इन फार्मेसी कोर्स सहित जरूरी अर्हताओं के बाद कार्यरत फार्मासिस्टों का ग्रेड-पे ड्राइवरों के समकक्ष है। अन्य राज्यों से तुलना की जाए, तो प्रदेश में फार्मासिस्टों का ग्रेड पे काफी कम है, जिससे इन्हें वेतन विसंगति का सामना करना पड़ रहा है।

अन्य राज्यों की तुलना में ग्रेड पे सबसे कम

सिर्फ 1900 रुपए का ग्रेड पे मिलता है, हक के लिए लड़ रहा स्टेट फार्मासिस्ट एसोसिएशन प्रदेश में 4000 से अधिक फार्मासिस्ट हैं। फार्मासिस्ट वेतन विसंगति की समस्या से ग्रसित हैं। हमने विभिन्न स्तरों पर शासन को अवगत कराया है, लेकिन अब तक कोई निराकरण नहीं हो पाया है। मप्र राज्य के गठन से लेकर आज तक किसी ने भी इस समस्या का कोई समाधान नहीं किया है। कम अर्हता रखने वाले कई संवर्गों का ग्रेड पे हमसे अधिक है, हमारा काफी कम है। अब भी सरकार ने हमारी नहीं सुनी तो हम उग्र आंदोलन करेंगे।

राजन नायर, अध्यक्ष, स्टेट फार्मासिस्ट एसोसिएशन

विसंगति दूर करने लंबे समय से उठा रहे मांग

प्रदेश के विभिन्न विभागों में 4 हजार से अधिक फार्मासिस्ट पदस्थ हैं। स्वास्थ्य सेवाओं सहित योजनाओं में भागीदारी निभाने वाले फार्मासिस्ट लंबे समय से वेतन विसंगति का सामना कर रहे हैं। पांचवें वेतनमान से छठवें वेतनमान तक फार्मासिस्टों के वेतनमान में निरंतर गिरावट आई है, जबकि अन्य समकक्ष संवर्गों के पदों के वेतनमान में लगातार वृद्धि हुई है। इसके लिए लंबे समय से फार्मासिस्ट मांग भी उठा रहे हैं, लेकिन इस ओर शासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। हालत यह है कि सरकारी विभागों में ड्राइवरों को जो ग्रेड पे मिलता है, वहीं ग्रेड पे फार्मासिस्टों को दिया जा रहा है।

कहां कितना ग्रेड पे

तमिलनाडु 4200

हरियाणा 3600

राजस्थान 3600

दिल्ली 2800

महाराष्ट्र 2800

छत्तीसगढ़ 2400

मध्यप्रदेश 190

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???