scriptआईआईटी में 35% से कम पर प्रवेश नहीं, JEE एडवांस परीक्षा 22 मई को | No admission in IIT on below 35 percent | Patrika News
एम्प्लॉई कॉर्नर

आईआईटी में 35% से कम पर प्रवेश नहीं, JEE एडवांस परीक्षा 22 मई को

आईआईटी जेईई का कार्यक्रम जारी, इस खबर में पढ़ें कब होगी मेंन्स और एडवांस की परीक्षा

Nov 26, 2015 / 10:40 am

अमनप्रीत कौर

IIT-2

IIT-2

नई दिल्ली। आईआईटी के नए सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा 22 मई को होगी। परीक्षा आयोजित कर रहे आईआईटी गुवाहाटी ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। जेईई एडवांस में 35 फीसदी से कम स्कोर करने वाले सामान्य अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा।

परिणाम 12 जून को

ऑनलाइन आवेदन : 27 अप्रेल से 4 मई
एडमिट कार्ड : 11 मई से 22 मई
परीक्षा : 22 मई
ओआरएस डिस्पले : 1 जून
ओआरएस रिव्यू : 4 जून
आंसर की डिस्पले : 5 जून
रिजल्ट : 12 जून

एग्रीगेट की शर्त

सामान्य : हर विषय में अलग-अलग 10, कुल न्यूनतम एग्रीगेट 35%
ओबीसी : हर विषय में अलग-अलग 9 और कुल न्यूनतम एग्रीगेट 31.1%
एससी-एसटी व विकलांग : हर विषय में अलग-अलग 5, कुल न्यूनतम एग्रीगेट 17. 5%

आइडिया दीजिए, जीतिए 50 लाख

आईआईटी दिल्ली इनोवेटर्स को 50 लाख रुपए कमाने का मौका दे रही है। इसके तहत हेल्थकेयर इनोवेशन प्रोग्राम लॉन्च किया है जिसके तहत स्टार्टअप आइडिया पर यह राशि दी जाएगी। प्रोग्राम को आईआईटी के फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी (एफआईटीटी) और फाइजर ने मिलकर शुरु किया है। इसके तहत दो तरीके से फंड पाया जा सकता है। पहला तरीका है रेजिडेंट इन्क्यूबेशन, जिसमे आईआईटी दिल्ली में दो साल तक हर सुविधा के साथ काम करने का मौका मिलेगा जिसके लिए 50 लाख तक का फंड दिया जाएगा। दूसरा, अगर आप कोई इनोवेशन पेटेंट करना चाहते हैं तो इसकी जिम्मेदारी भी यह इनोवेशन प्रोग्राम लेगा। इस प्रोग्राम के तहत दो राउंड में अपने आइडिया का प्रपोजल रखा जा सकता है। पहले राउंड की समयसीमा 27 नवंबर से 15 जनवरी है। वहीं दूसरे राउंड की शुरुआत अप्रेल 2016 से होगी। कोई भी व्यक्ति इसमें हिस्सा ले सकता है। बायोमेडिकल इन्फॉरमेशन, मोबाइल हेल्थ और बायोटेक आदि सहित किसी भी तरह के इनोवेटिव आइडिया के लिए अवसर खुले हैं।

Home / Employee Corner / आईआईटी में 35% से कम पर प्रवेश नहीं, JEE एडवांस परीक्षा 22 मई को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो