script15% बढ़ेगा LIC के कर्मचारियों का वेतन, हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम | one million employees of LIC salary will increase to 15 percent | Patrika News

15% बढ़ेगा LIC के कर्मचारियों का वेतन, हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम

Published: Nov 26, 2015 07:38:00 pm

यह वृद्धि अगस्त, 2012 से प्रभाव में आएगी, नए वेतन पैकेज में बैंक कर्मचारियों के उलट मूल वेतन बढ़ने की कोई सीमा नहीं है

LIC employees salary increase

LIC employees salary increase

नई दिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) प्रबंधन और बीमा कंपनी के एक लाख कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाली यूनियन ने वेतन में 15% बढ़ोतरी पर सहमति जताई है। यह वृद्धि अगस्त, 2012 से प्रभाव में आएगी। नए वेतन पैकेज में बैंक कर्मचारियों के उलट मूल वेतन बढ़ने की कोई सीमा नहीं है। बैंक कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि को लेकर इस साल मई में समझौते हुए। बैंक कर्मचारियों के मूल वेतन में हर साल केवल दो प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। समझौते में प्रबंधन बैंकों की तर्ज पर हर दूसरे शनिवार के साथ पांच दिन का ही कामकाजी दिवस होगा।

नए समझौते में वेतन में 15 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव है, जिसमें 13.5 प्रतिशत मूल वेतन में तथा आवास भत्ता, सीसीए (शहर मुआवजा भत्ता) तथा दैनिक यात्रा भत्ता जैसे भत्तों में 1.5 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।
इसकी पुष्टि करते हुए LIC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संशोधित वेतन समझौते के मसौदे को LIC ने मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय के पास भेजा है। वहां से फाइल कानून मंत्रालय के पास जाएगी। ऑल इंडिया एलआईसी इंप्लायज फेडरेशन के महासचिव एवी नचाने ने कहा कि यूनियन तथा प्रबंधन ने मतभेदों को दूर कर लिया है और वेतन में 15 प्रतिशत वृद्धि पर सहमति जताई है।

उन्होंने कहा कि नए वेतन समझौते में जो बात उल्लेखनीय है वह यह कि बैंक कर्मचारियों के उलट मूल वेतन में सालाना वृद्धि पर कोई सीमा नहीं है। बैंक कर्मचारियों के मामले में मूल वेतन में सालाना 2.0 प्रतिशत की सीमा निर्धारित की गई है। नचाने ने कहा, इसके परिणामस्वरूप मूल वेतन में अच्छी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि नया वेतनमान अगस्त 2012 से लागू होगा। उन्होंने यह भी कहा कि समझौते को वित्त मंत्रालय से जल्दी ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो