script

ड्यूटी से गायब रहने वाले मास्टरजी की लगेगी क्लास

Published: Jan 09, 2016 02:39:00 pm

सरकारी स्कूलों में बिना बताए ड्यूटी से नदारद रहने वाले मास्टरजी को अब कडी कार्रवाई के लिये तैयार रहना होगा

Govt School

Govt School

हमीरपुर। सरकारी स्कूलों में बिना बताए ड्यूटी से नदारद रहने वाले मास्टरजी को अब कडी कार्रवाई के लिये तैयार रहना होगा। प्राथमिक विद्यालयों में पठन पाठन में अध्यापकों द्वारा बरती जा रही लापरवाही और विद्यार्थियों की तादाद में सतत गिरावट पर ङ्क्षचतित उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को स्कूलों में औचक निरीक्षण के निर्देश दिए हैं।

इस कडी में शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने चित्रकूट मण्डल के करीब 15 विद्यालयों का निरीक्षण किया और माना कि इन विद्यालयों में हालात बदतर है। निरीक्षण के दौरान इनमें से कई विद्यालयों में छात्र छात्राओं की तादाद न/न के बराबर थी जबकि कई स्कूलों में अध्यापक नदारद अथवा स्कूल के बाहर धूप सेंकते दिखाई पडे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि निरीक्षण में यह बात भी सामने आई कि ड्यूटी के प्रति लापरवाह टीचर समय समय पर बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) के दफ्तर पर चक्कर लगाते रहते है और विभाग में अपनी पैठ मजबूत करने के लिये अधिकारियों और कर्मचारियों से मिलते जुलते रहते हैं हालांकि विद्यालय और छात्रों पर उनकी कोई तव्वजो नही हैं।

उन्होने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष को शैक्षिक गुणवत्ता वर्ष के रुप में मनाया जा रहा है। इसके बावजूद सरकारी विद्यालयों में छात्रों की संख्या बहुत कम पाई गई। हमीरपुर के बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. इन्द्रजीत प्रजापति ने बताया कि मुस्करा ब्लाक के टीहर गांव में एक जूनियर हाईस्कूल के निरीक्षण 52 में से मात्र चार छात्र उपस्थित थे। विद्यालय के प्रधानाध्यापक से इस बारे में जबाब मांगा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो