scriptINTERVIEW: काजोल के साथ हमेशा बनी रहेगी जोड़ीः शाहरुख | Kajol and I will always act in film as couple: Shahrukh khan | Patrika News

INTERVIEW: काजोल के साथ हमेशा बनी रहेगी जोड़ीः शाहरुख

Published: Nov 29, 2015 10:24:00 am

शाहरुख खान अपनी आगामी फिल्म दिलवाले में पांच साल बाद काजोल के साथ वापसी कर रहे हैं, उन्होंने एक इंटरव्यू में काजोल के साथ अपनी बॉन्डिंग के बारे में बात चीत की…

Shahrukh Khan, IIMB, Bangalore

File Photo

मूवी में काजोल संग आपकी जोड़ी बनाना कैसे तय हुआ?
काजोल को इसलिए लिया, क्योंकि हमने पिछले पांच सालों से साथ फिल्म नहीं की थी। दिलवाले में रोमांटिक मोमेंट्स भी हैं, जो हमारी उम्र को सूट करते हैं…स्टोरी में दो दौर हैं। मैंने रोहित शेट्टी से कहा और हम काजोल के पास गए। उन्होंने स्क्रिप्ट पढ़ी और उन्हें पसंद आई, पर उसके बारे में सोचने के लिए एक-दो दिन का समय मांगा। मूवी के लिए उन्हें 100 दिन घर से दूर रहना था और अपने बच्चों को भी संभालना जरूरी था। फिल्म की कहानी के लिए मेरा और काजोल, दोनों का होना सही था। न मैं और न ही काजोल महज फिल्म करने के लिए फिल्म करेंगे।

दोनों ने साथ में जो छह हिट फिल्में दी हैं, वे आपके लिए खास हैं? 
जब हमने वे छह फिल्में की थीं, नहीं जानते थे कि इतनी हिट होंगी। हम कभी नहीं जानते थे कि डीडीएलजे बीस साल चलेगी। जब हमने पहली बार बाजीगर दिखाई, सभी ने कहा हीरो नेगेटिव रोल में है। इसी तरह से काजोल, रोहित, मैं, वरुण और कृति ने दिलवाले को बेस्ट फिल्म बनाने की कोशिश की है। यह काजोल स्टाइल की फिल्म नहीं है…इसमें एक्शन है…पर उन्हें मूवी पसंद आई। सभी फिल्में जो हमने कीं, इससे अलग हैं। हम एक दूसरे के पूरक हैं…मेरी अदायगी है, उनकी सादगी है। जब हमने दिलवाले का गेरुआ गाना देखा, बहुत अच्छा लगा। काजोल तक ने कहा, हम अच्छे लगते हैं यार, हम एक दूसरे की केयर करते हैं…उम्मीद करता हूं, हमारी जोड़ी बनी रहे।

दिलवाले में एक डायलॉग है, जिससे पता चलता है कि आपको अपने प्यार से अलग होने का एकदम सही समय (15 साल, चार महीने, 10 दिन) याद है। क्या आपको लगता है, इतने समय बाद भी पैशन जिंदा रह सकता है? 
फिल्म में तो हम जिंदा रखते हैं। जब तक है जान में मैं 10 साल से ज्यादा समय तक इंतजार कर रहा था। फिल्में कल्पना है, वे उम्मीद जगाती हैं…जब आप इस तरह की फिल्म देखते हैं, जहां प्यार होने के बाद भी अलगाव है तो आपको लगता है, आप जिनसे अलग हुए थे, उनसे भविष्य में किसी बिंदु पर फिर मिलने की संभावना है। रहने को तो हर चीज रह सकती है, ना रहने को हर चीज टूट सकती है। मैं सोचता हूं लव स्टोरी तब असर दिखाती है जब ज्यादा रंगीन, ज्यादा खूबसूरत और रीयल लाइफ से ज्यादा काल्पनिक होती है।

दिलवाले की घोषणा फैन व रईस के काफी बाद की गई थी…पहले क्यों रिलीज हो रही है?
फैन को 15 अगस्त को रिलीज होना था। हमने सोचा था कि विजुअल इफेक्ट्स छह महीने में हो जाएंगे, पर सवा साल लग गया। और अब भी काम चल रहा है। लेकिन सिर्फ फैन आगे सरकी है। दिलवाले की इस साल रिलीज होने की शुरू से योजना थी और रईस 2016 में ईद पर रिलीज होनी तय थी। हम रईस का एक हिस्सा दिसम्बर में अहमदाबाद में शूट करने का प्लान कर रहे थे, लेकिन चूंकि मेरे घुटने में लग गई है, मैं जनवरी में शूट करूंगा।
 
22 साल बाद बतौर स्टार क्या आपका झुकाव जोखिम लेने की ओर अधिक है और एजी फिल्में करना चाहते हैं?
देखिए, फिल्ममेकिंग रिस्की है। बतौर एक्टर मैं हमेशा ऐसी फिल्म करूंगा, जो मुझे उस वक्त अपील करेगी। दिलवाले कमर्शियल मूवी है, लेकिन इससे यह तुरंत मनी-मेकिंग फिल्म नहीं बन जाती, क्योंकि हमने इस पर काफी पैसा भी लगाया है। हमने इसे बड़े स्केल पर बनाया है ताकि जब कोई 500 रुपए का टिकट खरीदता है, उन्हें उनका पैसा वसूल होना चाहिए। मैं निर्माता के तौर पर कभी ऑडियंस से बेईमानी नहीं करूंगा। हो सकता है, वे कहानी या कोई भी एक्स, वाई, जेड पसंद नहीं करें, पर उम्मीद करता हूं आपको सिनेमाई अनुभव अच्छा रहेगा। जहां तक रिस्क लेने का सवाल है, मैंने डर से लेकर बाजीगर, चक दे इंडिया, हैपी न्यू ईयर तक की हैं, जिसमें लीड हीरो नहीं हूं, सामूहिक कास्ट का हिस्सा हूं। आप चांस लेते हैं और उम्मीद करते हैं कि जो कहानी आपको पसंद आई, वह औरों को भी पसंद आएगी। सच कहूं, मैं एक्टर के तौर पर इसका हिसाब नहीं लगाता। मैं वही फिल्म करता हूं, जो करनी पसंद करता हूं। बिजनेस के तौर पर कभी यह सफल रहती है तो कभी विफल। हमने पहेली क्यों बनाई? सबने मुझसे पूछा, आप यह मूवी क्यों बना रहे हैं, पर मैं महिला सशक्तिकरण पर मूवी बनाना चाहता था। मैं जानता था, यह सुपरहिट नहीं होगी। वह बड़ी हिट नहीं हुई, पर मुझे वह फिल्म पसंद है, वह ऑस्कर भी गई।

अबराम की आर्यन, सुहाना से अलग परवरिश कर रहे हैं?
बिलकुल एक-सी, कोई अंतर नहीं है। जब मेरे दूसरे दोनों बच्चे कहते हैं, पापा आप उसके साथ बहुत स्वीट हैं, मैं पूछता हूं, आपको कैसे मालूम कि मैं आपके साथ स्वीट नहीं था। जब आप उसकी उम्र के थे, मैं आपके साथ भी वैसा ही था। मैं सख्त पिता नहीं हूं। अंतर महज इतना है कि अबराम मेरे साथ अक्सर बाहर चलता है, क्योंकि मेरे दूसरे दोनों बच्चे शर्मीले थे। आर्यन को कार सिकनेस है, इसलिए मेरी शूटिंग पर कभी-कभार आता था। जब लोग मेरी कार को घेरते थे, वह घबरा जाते थे, मेरी बेटी रोने लगती थी। और फिर उन दिनों इतना सुविधाजनक नहीं था…अच्छी वैनिटी वैंस नहीं थीं और स्टूडियोज खराब थे…इसलिए हम टालतेे थे। अबराम मेरे साथ अक्सर होता है, वह जल्दी घुलमिल जाता है, भीड़ से नहीं घबराता…वह शर्मीला नहीं है। हो सकता है, जब बड़ा हो और समझे कि मैं एक्टर हूं, वह भी उन दोनों की तरह खराब महसूस करने लगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो