scriptड्रग्स ने हिटलर को बना दिया था सनकी,  इंजेक्शन लेने से नसें हो गईं थी खराब | Adolf Hitler 'a gibbering super-junkie' whose veins collapsed under strain of thousands of opiate injections | Patrika News

ड्रग्स ने हिटलर को बना दिया था सनकी,  इंजेक्शन लेने से नसें हो गईं थी खराब

Published: Oct 07, 2016 08:41:00 am

Submitted by:

ललित fulara

जर्मन लेखक नॉर्मन ओहलर ने हिटलर पर एक किताब लिखी है। इसमें बताया गया है कि नशे की लत ने हिटलर को सनकी बना दिया था। उसकी नसें खराब हो गईं थी।

Hitler

Hitler

लंदन। जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर को ड्रग्स की लत थी। इंजेक्शन लेते-लेते उनकी नसें खराब हो गईं थी। हाल में आई जर्मन लेखक नॉर्मन ओहलर की किताब ‘ब्लिट्ज: ड्रग्स इन नाजी जर्मनी’ में इस बात का खुलासा किया गया है। इस किताब में दावा किया गया है कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद हिटलर की अफीम पर निर्भरता और ज्यादा बढ़ गई थी।


ड्रग्स लेने से सनकी हो गया था हिटलर

नॉर्मन ओहलर का कहना है कि हिटलर को युकोडेल हेरोईन की लत लग गई थी। 1944 के बाद हिटलर ने हेरोईन लेना शुरू किया था। इसी नशीले पदार्थ युकोडेल ने हिटलर को सनकी बना दिया था।


Image result for hitler


हिरोईन लेने से खराब हो गईं थी नसें

ओहलर की इस किताब में हिटलर के निजी चिकित्सक डॉ. थीयो मोरेल के रफरेंस से भी कई चीज़ें लिखी गई हैं। किताब में बताया गया है कि मोरेल ने एक बार कहा था कि हिटलर अब और इंजेक्शन नहीं ले सकेंगे क्योंकि उनकी सारी नसे बेकार हो गई हैं। इसमें एक जगह लिखा है, ‘मैंने आज इंजेक्शन नहीं दिया ताकि पहले से बनी सुराख को भरने का मौका मिल सके।’ 


हत्या की कोशिश के बाद शुरू किया ड्रग्स लेना

1944 में हिटलर की हत्या की कोशिश हुई थी। विरोधी खेमे ने हिटलर की मेज के नीचे एक ब्रीफकेस में बम रख दिया था। इस विस्फोट से हिटलर की दोनों कान के पर्दे फट गए। शरीर में छर्रे घुस गए और नसें प्रभावित हो गई। ओहलर को यह कहते हुए हुए बताया गया, ‘मैं 1944 से डरा हुआ हूं, हिटलर ने एक दिन भी चैन से नहीं बिताया।’ इसके बाद ही हिटलर ने ड्रग्स लेना शुरू किया था।




एकाकी हो गया था हिटलर, छोड़ दिया था लोगों पर भरोसा करना

ओहलर ने लिखा है कि पहले हिटलर लोगों के बीच रहने वाला व्यक्ति था। उसके ऊपर जानलेवा हमला होने के बाद वह एकाकी हो गया था और उसने दूसरों पर भरोसा करना छोड़ दिया था। हिटलर हर वक्त व्याकुल रहा करता था।



Hitler speaks at a beer hall in Munich in 1939


हिटलर ने डॉ. मोरेल से अपना पुराना आत्मविश्वास लौटाने की गुहार लगाई। उसके कहने पर मोरेल ने उसे हजारों इंजेक्शन लगाए। हिटलर को डर से बचाने के लिए अक्सर यूकोडोल लगाया जाता था। यह एक तरह का हेरोईन होता है, जो इंसान की खुशी में इजाफा करता है। 


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो