scriptम्यूनिख हमला: 9 लोगों के हत्यारे हमलावर का अफगान दोस्त अरेस्ट | afghan friend of munich shooter arrest | Patrika News

म्यूनिख हमला: 9 लोगों के हत्यारे हमलावर का अफगान दोस्त अरेस्ट

Published: Jul 26, 2016 09:13:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

म्यूनिख हमले की एक साल से रची जा रही थी साजिस

germany shooter

germany shooter

म्यूनिख। जर्मनी में म्यूनिख के एक शॉपिंग सेंटर में हमलाकर 9 लोगों की हत्या करने वाले बंदूकधारी के 16 वर्षीय अफगान दोस्त को जर्मनी की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने एक बयान जारी कर कहा है कि हमें संदेह है कि 16 वर्षीय इस लड़के को उसके कृत्य की जानकारी हो सकती है। शुक्रवार को गोलीबारी की घटना को अंजाम देने के बाद 18 वर्षीय जर्मन-ईरानी हमलावर डेविड अली सोनबोली ने भी आत्महत्या कर ली थी। इस हमले के की जांच के दौरान यह पहली गिरफ्तारी हुई है।

किशोर ने खुद किया पुलिस के हवाले
पुलिस के इस बयान में कहा गया कि हत्या की वारदात के तुरंत बाद किशोर ने खुद को पुलिस के हवाले कर दिया और पुलिस इस घटना के साजिशकर्ता के साथ उसके संबंध को लेकर पूछताछ कर रही है। हालांकि, पुलिस अधिकारियों को उसके बयानों में विरोधाभास लगा। पुलिस ने यह भी बताया कि हत्याओं के बाद अफगान युवा ने फेसबुक पर वैसा ही संदेश पोस्ट किया जैसा कि हत्यारे ने पीडि़तों को लुभाने के मकसद से पोस्ट किया था।
germany shooter

संदिग्ध पोस्ट से हुआ शक
पुलिस ने बताया कि यह संदिग्ध पोस्ट म्यूनिख सेंट्रल स्टेशन के पास एक सिनेमा परिसर में मिलने से संबंधित था। शुक्रवार के कत्लेआम के बाद यह पता चला कि सोनबोली ने मई में किसी वास्तविक फेसबुक यूजर का प्रोफाइल चुराकर एक फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाया था और लोगों को मैकडोनल्ड रेस्तरां में आने के लिए निमंत्रण भेज रहा था।

germany shooter

फर्जी अकाउंट की हो रही जांच
हालांकि, फिलहाल ऐसे कोई प्रमाण नहीं हैं मिले हैं जिनसे कि सोनबोली के फर्जी अकाउंट से उससे बातचीत करने वाले किसी भी व्यक्ति ने इस निमंत्रण पर प्रतिक्रिया दी थी। गौरतलब है कि जर्मनी अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में आतंक पीडि़त देशों के नागरिकों को शरण देने वाला सबसे बड़ा देश है।

ट्रेंडिंग वीडियो