scriptब्रिटेन के सबसे कम उम्र के IS जिहादी को उम्रकैद | Britain: 15 year old teen ISIS Jihadist sentenced to life | Patrika News

ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के IS जिहादी को उम्रकैद

Published: Oct 03, 2015 08:11:00 am

पश्चिम ब्रिटेन के आरोपी किशोर ने आतंकवाद भड़काने का आरोप स्वीकार कर लिया है, हालांकि जज ने उसकी पहचान का खुलासा करने से इनकार कर दिया है।

ISIS

ISIS

लंदन। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से प्रेरित होकर ऑस्ट्रेलिया में राष्ट्रीय दिवस परेड के दौरान पुलिसकर्मियों का सिर कलम करने की साजिश रचने वाले इंग्लैंड के किशोर को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। उत्तर-पश्चिम ब्रिटेन के लंकाशायर स्थित ब्लैकबर्न में रहने वाले आरोपी किशोर ने आतंकवाद भड़काने का आरोप स्वीकार कर लिया है। हालांकि जज ने उसकी पहचान का खुलासा करने से इनकार कर दिया है।

किशोर को कम से कम पांच साल जेल में रहना पड़ेगा। इसके बाद भी उसकी रिहाई तभी होगी जब उसे किसी के लिए खतरा नहीं माना जाएगा। 15 साल का यह किशोर ब्रिटेन में सबसे कम उम्र में दोषी करार दिया जाने वाला आतंककारी है।

मैनचेस्टर क्राउन कोर्ट के जज ने आरोपी को सजा सुनाते हुए कहा “ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया की पुलिस को विशेष रूप से धन्यवाद जिनकी सक्रियता के कारण ही वह हमला नहीं हो पाया जिसकी योजना बनाई गई थी। यदि सही समय पर सक्रियता नहीं दिखाई होती तो यह किशोर कई लोगों की हत्याएं कर देता।”

गौरतलब है कि हर साल 25 अप्रेल को ऑस्ट्रेलिया में अन्जाक डे परेड के नाम से राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। इसी परेड के दौरान हमले की योजना किशोर ने बनाई थी। लेकिन इस साल 25 मार्च को वह पुलिस की गिरफ्त में आ गया। इस किशोर के कट्टरपंथी व्यवहार की शिकायत स्कूल प्रबंधन ने पुलिस से की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो