scriptISIS के खिलाफ हवाई हमले में ब्रिटेन शामिल नहीं होगा! | Britain may not be involve in air strike against ISIS | Patrika News
Uncategorized

ISIS के खिलाफ हवाई हमले में ब्रिटेन शामिल नहीं होगा!

आतंकी संगठन आईएस के खिलाफ विदेशी सेनाओं के हवाई हमले में ब्रिटेन के शाामिल होने की योजना खतरे में पड़ सकती है

Sep 05, 2015 / 12:44 pm

सुनील शर्मा

David Cameron

David Cameron

लंदन। आतंकी संगठन आईएस के खिलाफ विदेशी सेनाओं के हवाई हमले में ब्रिटेन के शाामिल होने की योजना खतरे में पड़ सकती है। ब्रिटेन की संसद में विदेशी मामलों की समिति मंगलवार को इस मसले पर विचार करेगी कि ब्रिटेन को इराक और सीरिया में आईएस के खिलाफ हवाई हमलों में शामिल होना चाहिए या नहीं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा है कि इस खतरे की वजह विपक्षी लेबर पार्टी का भारी विरोध होना है। यदि संसद और देश में उन्हें पूरा समर्थन मिलता है तभी वह इराक और सीरिया के खिलाफ हवाई हमलों में ब्रिटेन के शामिल होने की योजना पर विचार करेंगे।



कैमरन ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हालांकि वह अगले सप्ताह सोमवार को संसद में इससे जुड़ा अपना प्रस्ताव पेश करेंगे और उसपर मतदान भी कराएंगे ताकि इराक और सीरिया में आईएस के खिलाफ अभियान में गठबंधन सेनाओं को ब्रिटेन की ओर से मदद दी जा सके। उल्लेखनीय है कि विपक्ष के नेता जेरेमी कोरीबिन इराक के खिलाफ वर्ष 2003 में चलाए गए सैन्य अभियान के कड़े विरोधी रहे थे।



वह विदेशों में चलाए जा रहे सैन्य अभियानों में ब्रिटेन के शामिल होने के अब भी विरोधी हैं। उनका मानना है कि इससे देश को नुकसान होगा। वर्ष 2013 में सीरिया के खिलाफ अभियान में ब्रिटेन के शामिल होने का उनका एक प्रस्ताव पहले ही धराशायी हो चुका है। राजनीतिक विश्लेशकों का मानना है कि अपने इस पुराने अनुभव को देखते हुए कैमरन दोबारा ऎसी गलती नहीं दोहराना चाहते।

Home / Uncategorized / ISIS के खिलाफ हवाई हमले में ब्रिटेन शामिल नहीं होगा!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो