scriptहां, मैं परमाणु हमला कर लाखों को मार सकती हूं: ब्रिटिश PM | British PM Terisa M says, Yes i can do nuclear attack to kill millions | Patrika News

हां, मैं परमाणु हमला कर लाखों को मार सकती हूं: ब्रिटिश PM

Published: Jul 19, 2016 12:05:00 pm

 ब्रिटिश पीएम टरीसा मे कहा है कि वह आवश्यकता पड़ने पर बिना किसी हिचक के परमाणु हमला कर सकती है

british pm teresa m

british pm teresa m

लंदन। ब्रिटेन की नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री टरीसा मे कहा है कि वह आवश्यकता पड़ने पर बिना किसी हिचक के परमाणु हमला कर लाखों लोगों को मार सकती है। ब्रिटिश संसद में ट्राइडन्ट न्यूक्लियर वेपन्स प्रोग्राम के नवीकरण पर हो रही बहस में उन्होंने यह बात कही।

बहस के दौरान स्कॉटिश नेशनल पार्टी के सांसद जॉर्ज क्रिवेन ने प्रधानमंत्री टरीसा को चुनौती देते हुए पूछा था कि क्या आप परमाणु हमला कर लाखों निर्दोष पुरुष, महिलाओं और बच्चों को मार सकती है। प्रधानमंत्री ने दो टूक जवाब देते हुए एक शब्द कहा, ‘येस’।

टेरीसा ने ब्रिटिश सासंदों से यह भी कहा कि अगर हम अपने परमाणु हथियारों को नष्ट कर देते हैं तो यह पूरी तरह से लापरवाही होगी। उन्होंने कहा कि यूके का ट्राइडन्ट मिसाइल सिस्टम देश के दुश्मनों से बचाव के लिए है। गौरतलब है कि अब तक इस मामले ब्रिटिश पीएम स्पष्ट उत्तर देने से बचते ते।

इस पर ब्रिटिश संसद में विपक्ष के नेता जर्मी कोर्बिन ने कहा कि मैं लाखों बेगुनाहों की जान लेने पर कोई फैसला नहीं लेने जा रहा। मैं नहीं मानता कि इंटरनेशनल रिलेशन में व्यापक जनसंहार की कोई प्रासंगिकता है। डेविड कैमरून ने न्यूक्लियर वेपन्स के नवीनीकरण को लेकर सोमवार को वोटिंग का फैसला किया था।

ब्रिटेन में इस बात पर बहस चल रही थी क्या देश की चार ट्राइडन्ट सबमरीन्स जो कि न्यूक्लियर मिसाइलों और वॉर्हेड से लैस होंगी पर 30 बिलियन पाउंड खर्च कर नवीनीकरण करना चाहिए। ये सबमरीन्स दिन और रात में हर घंटे समुद्र में पेट्रोलिंग पर होंगी। ट्राइडन्ट को अमेरिका से तब की ब्रिटेन की पीएम मारगेट थैचर ने खरीदा था। इन पर 1989 से ही लेबर पार्टी समर्थन करती रही है जबकि जर्मी कोर्बिन हमेशा से इसके विरोध में रहे हैं। हालांकि जर्मी कोर्बिन को इश पर अपनी ही पार्टी के सांसदों को भी विरोध झेलना पड़ा। सांसदों के अनुसार उन्हें पार्टी से अलग बयान नहीं देना चाहिए था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो