script14 माह के बच्चे संग IS में जाने वाली दोषी करार ब्रिटिश महिला को होगी सजा | British woman Tareena Shakil guilty of joining IS | Patrika News

14 माह के बच्चे संग IS में जाने वाली दोषी करार ब्रिटिश महिला को होगी सजा

Published: Jan 30, 2016 01:37:00 pm

26 वर्षीय तरीना शकील के रूप में हुई है महिला की पहचान, पिछले साल जनवरी में लंदन एयरपोर्ट से हुई थी अरेस्ट

IS women

IS women

लंदन। दुनियाभर में दहशत मचाने वाले आतंकी संगठन आईएसआईएस को जॉइन करने वाली एक ब्रिटिश महिला, जो कि अपने पति को हॉलीडे मनाने की कहकर सीरिया भाग गई थी, टेरररिज्म को प्रमोट करने की दोषी करार दी गई है। सोमवार को उसे सजा सुनाई जाएगी। यह महिला 14 महीने के अपने बच्चे को साथ ले अक्टूबर 2014 में आतंक के बीज रोपने निकली थी।

बताते चलें कि ब्रिटेन-फ्रांस सहित कई यूरोपीय कंट्रीज में आईएस की गतिविधियां बढ़ी हैं। जिससे आईएस अपने क्षेत्रिय साजिशकर्ताओं के जरिए फ्रांस, स्वीडन आदि में हमले करा चुका है जबकि कुछ देशों में धमकियां दी हैं। शुक्रवार को आईएस की जिस महिला मुजाहिदीन पर बर्मिंघम क्राउन कोर्ट में जुर्म साबित हुए, वह ट्विटर पर तस्वीरों में बुर्का पहने और एके-47 असॉल्ट राइफल के साथ दिख चुकी है। 26 वर्षीय इस महिला की पहचान तरीना शकील के रूप में हुई है और पिछले साल जनवरी में ही उसे लंदन एयरपोर्ट से अरेस्ट किया गया था।

आईएस में जुड़ने और लोगों से ‘हथियार उठाने’ की अपील करती थी-
पकड़े जाने के बाद तरीना ने उन आरोपों से साफ इनकार किया कि वह आईएस ज्वाइन कर चुकी है या सिर्फ शरिया कानून के तहत रहना चाहती थी। तरीना को वेस्ट मिडलैंड काउंटर टेरेरिज्म यूनिट ने इंटेलिजेंस एजेंसी एमआई5 की मदद से गिरफ्तार किया था, जांच प्रक्रिया में उससे जुड़े कई चौंकाने वाले खुलाशे किए गए। उसके ट्वीट, मैसेज और तस्वीरें आतंक परस्त होती थीं, जिसमें इस्लामिक स्टेट का झंडा और लोगों से ‘हथियार उठाने’ की अपील का संदेश था। जब वह घर से निकली थी तो पति को तुर्की में ‘बीच हॉलिडे’ का मजा लेने की कहकर गई। लेकिन वो आतंकी संगठन में शामिल होने के लिए इस्लामिक स्टेट की राजधानी रक्का चली गई।

जब व नहीं लौटी तो पति की निशानदेही पर पुलिस और जांच एजेंसियों ने उसके सोशल मीडिया अकाउंट और फोन से कई तस्वीरें रिकवर कीं। आईएस के लिए वह अक्सर, एक तस्वीर में वो बुर्का पहने और एके-47 असॉल्ट राइफल के साथ दिखती। कमाल की बात तो यह है कि खुद आतंकी बनने के साथ ही वह अपने बच्चे को भी आईएस रिक्रूटर्स का बनाना चाहती थी। शिशु मात्र 14 माह का था। माना जा रहा है कि यह इस तरह का ब्रिटेन में पहला मामला है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो