scriptपहले मुर्गी आई या अंडा: वैज्ञानिकों ने खोजा जवाब | chicken came before the egg, researchers discover | Patrika News

पहले मुर्गी आई या अंडा: वैज्ञानिकों ने खोजा जवाब

Published: Sep 12, 2016 02:06:00 pm

मुर्गी पहले बनी या अंडा, यह सवाल दुनिया के हर शख्स से पूछा जाता है, अब तक इसका ठोस जवाब किसी को नहीं सूझा, अब वैज्ञानिकों ने दुनिया के इस अनसुलझे सवाल का जवाब दिया…

did the chicken came before the egg

did the chicken came before the egg

लंदन। मुर्गी पहले बनी या अंडा, यह सवाल दुनिया के हर शख्स से पूछा जाता है। अब तक इसका ठोस जवाब किसी को नहीं सूझा है। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि संसार में पहले मुर्गी आई और फिर उसने अंडा दिया।

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि दुनिया में पहले मुर्गी बनी। इंग्लैंड की शेफील्ड और वारविक यूनिवर्सिटी के शोधकतार्ओं का कहना है कि अंडे की जांच से उन्होंने यह राज खोला है। वैज्ञानिकों के मुताबिक अंडे के छिलके में एक खास तरह का प्रोटीन होता है जो सिर्फ मुर्गी के अंडाशय से निकलता है। इसलिए कहा जा सकता है कि पहले मुर्गी बनी और फिर उसने अंडा दिया।

वैज्ञानिक यह पहले से जानते थे कि वोक्लेडिडिन-17 (ओसी-17) नामका यह प्रोटीन अंडे का खोल बनाने में अहम भूमिका निभाता है। अब नई तकनीक के जरिए यह पता चला है कि ओसी-17 कैसे बनता है। जब कैल्शियम कार्बोनेट के साथ ओसी-17 मिलता है अंडे का खोल बनने लगता है। इसके बाद सवाल उठता है कि मुर्गी कैसे बनी। वैज्ञानिकों का कहना है कि अंडा देने वाली पक्षियों की कुछ अन्य प्रजातियों ने मुर्गी को जन्म दिया।

इस नतीजे को एक बड़ी कामयाबी बताते हुए शेफील्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जॉन हार्डिंग कहते हैं कि यह जानना कि मुर्गी अंडे का खोल कैसे बनाती हैं, वाकई में अनूठा अनुभव है। इससे एक और राह खुली है। अब नई डिजायन का पदार्थ बनाने के काम मदद मिलेगी। प्रकृति ने विज्ञान और तकनीक के नायाब जोड़ से हर तरह की समस्या के हल निकाले हैं। हम इनसे काफी कुछ सीख सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो