script

बॉर्डर पर बढ़े तनाव के बीच मोदी-जिनपिंग की जर्मनी में मुलाकात

Published: Jul 07, 2017 05:45:00 pm

Submitted by:

Prashant Jha

हैम्बर्ग शहर में दो-दिवसीय जी-20 सम्मेलन से अलग ब्रिक्स देशों के प्रमुखों की अनौपचारिक बैठक आयोजित की गई। इस दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और अभिवादन किया। ब्रिक्स देशों की बैठक को संबोधित करते हुए चीनी राष्ट्रपति शि जिनपिंग ने आतंकवाद के खिलाफ भारत के सकंल्प को सराहा। 

brics Summit 2017

brics Summit 2017

हैम्बर्ग (जर्मनी): सिक्किम बॉर्डर पर बढ़े तनाव के बीच जर्मनी में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र की मुलाकात हुई। हैम्बर्ग शहर में दो-दिवसीय जी-20 सम्मेलन से इतर ब्रिक्स देशों (ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के प्रमुखों की अनौपचारिक बैठक आयोजित की गई। इस दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे से हाथ मिलाया और अभिवादन किया। ब्रिक्स देशों की बैठक को संबोधित करते हुए चीनी राष्ट्रपति शि जिनपिंग ने आतंकवाद के खिलाफ भारत के सकंल्प को सराहा। 

जिनपिंग ने मोदी की प्रशंसा की
विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि शी जिनफिंग ने अपने समापन भाषण के दौरान “आतंकवाद के खिलाफ भारत के मजबूत संकल्प, और भारत की अध्यक्षता में 2016 में हुए गोवा शिखर सम्मेलन के फलस्वरूप ब्रिक्स में आई तेज़ गति की तारीफ की। उन्होंने आर्थिक तथा सामाजिक विकास में भारत की सफलता की भी सराहना की, तथा इससे भी ज़्यादा कामयाबी की शुभकामनाएं दीं।

जीएसटी से भारत बन गया मार्केट
दरअसल चीनी राष्ट्रपति के संबोधन से पहले ब्रिक्स देशों की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया और सबसे बड़े कर सुधार जीएसटी के बारे में भी बात की। अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए किए जा रहे सुधारों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जीएसटी से पूरा भारत एक मार्केट बन जाएगा। हमारे फैसले से वैश्विक परिस्थितियों पर बेहतर असर होगा और व्यापार में आसानी होगी। मोदी ने अपने भाषण के शुरुआत में कहा कि सर्वप्रथम राष्ट्रपति शी जिनपिंग के स्वागत भरे शब्दों और बैठक की मेजबानी करने के लिए धन्यवाद।

मार्केल ने नेताओं का किया स्वागत
प्रधानमंत्री ने ब्रिक्स देशों की बैठक में प्रोटेक्शनिज्म का भी सवाल उठाया।मोदी ने कहा कि मौजूदा समय में दुनिया को ब्रिक्स लीडरशिप की जरूरत है। भारत क्लाइमेट एग्रीमेंट को एक अच्छी भावना के साथ लागू करेगा। इससे पहले जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल दुनिया भर के शीर्ष नेताओं का स्वागत किया। मर्केल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाथ मिलाकर उनका जी20 सम्मेलन में बतौर मेजबान स्वागत किया। इसके साथ ही ट्रंप, पुतिन और चीनी राष्ट्रपति से भी एंजेला मर्केल ने मुलाकात की।

ट्रेंडिंग वीडियो