scriptधर्म परिवर्तन कर ‘मुस्लिम’ बन गया था प्लेन क्रैश कराने वाला पायलट | Crashed Germanwings plane co-pilot Andre Lubitz was a Muslim convert | Patrika News

धर्म परिवर्तन कर ‘मुस्लिम’ बन गया था प्लेन क्रैश कराने वाला पायलट

Published: Mar 30, 2015 11:23:00 am

आल्प्स पर्वतों पर क्रैश हुए जर्मनविंग्स विमान के को-पायलट आंद्रे लुबिज ने धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम धर्म अपना लिया था

airbus

airbus

पेरिस। जर्मन मीडिया की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि आल्प्स पर्वतों पर क्रैश हुए जर्मनविंग्स विमान के को-पायलट आंद्रे लुबिज ने धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम धर्म अपना लिया था। रिपोर्ट के अनुसार लुफ्थांसा फ्लाइट स्कूल में ट्रेनिंग के दौरान वो लंबे समय तक ब्रेमेन में रहा था। यहां पर उसने अपना नाम भी बदल कर मोहम्मद अता रख लिया था।

एक जर्मन न्यूज एजेंसी के लिए लिखने वाले माइकल मैनहैमर ने अपनी एक पोस्ट में कहा है कि वह ई-फुर्कान नामक मस्जिद में भी जाया करता था। इस मस्जिद में कट्टरपंथी विचारधारा के लोगों का काफी आना-जाना होता है। माइकल के अनुसार, “सभी सबूत इस ओर इशारा करते हैं कि जर्मनविंग्स प्लेन के को-पायलट ने छह महीने की ट्रेनिंग के दौरान इस्लाम कबूल लिया था। वो ब्रेमैन की एक मस्जिद में रुकता था, जिसकी जांच की जा रही है। उसने धर्म परिवर्तन करके अपना नाम ‘मोहम्मद अता’ रख लिया था।”

मुख्य पायलट को केबिन से बाहर भेजने के लिए की थी कई कोशिशें

जर्मन अखबार ‘बिल्ड’ में रविवार को छपी रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लैक बॉक्स की वॉयस ट्रांसक्रिप्ट से पता चलता है कि आंद्रे ने विमान के मुख्य पायलट पैट्रिक सॉन्डरहेमर को केबिन से बाहर भेजने के लिए कई बार कोशिशें की थी। उसने पैट्रिक को विश्वास दिलाने की भी कोशिश की थी कि वह फ्लाइट का कंट्रोल खुद संभाल लेगा और किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आने देगा। इसके बाद जब मुख्य पायलट ने विमान को गिरते हुए देखा तो उसने आंद्रे से दरवाजा खोलने की कई बार रिक्वेस्ट की लेकिन आंद्रे ने दरवाजा नहीं खोला और जल्दी ही विमान आल्प्स की पहाड़ियों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

ट्रेंडिंग वीडियो