scriptयहां की सरकार बेरोज़गारों को दे रही है 40 हज़ार रुपये मासिक भत्ता | finland to give 40k to every unemployed citizen per month | Patrika News
Uncategorized

यहां की सरकार बेरोज़गारों को दे रही है 40 हज़ार रुपये मासिक भत्ता

एक रिपोर्ट के अनुसार यह योजना फिलहाल ट्रायल के तौर पर शुरूआती 2 सालों के
लिए लागू की गई है और इसके लिए 2000 बेरोजगारों का चुनाव किया गया है।
जबकि इस देश में करीब 2,13,000 लोग बेरोजगार हैं..

Jan 07, 2017 / 04:59 pm

राहुल

finland to give 40k to every unemployed citizen pe

finland to give 40k to every unemployed citizen per month

फ़िनलैंड: दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहाँ के असंख्य युवा बेरोजगारी से ग्रस्त हैं। भारत भी उन देशों में से एक है, लेकिन यह खबर भारतीय बेरोजगारों के लिए नहीं है। दरअसल यह खबर फ़िनलैंड से आ रही है, जहाँ की सरकार ने अपने बेरोजगारों के लिए मूल मासिक भत्ते के तौर पर तक़रीबन 40,000 रूपये यानि 587 अमरीकी डॉलर मासिक देने की व्यवस्था की है। अब इस फैसले से वहां के बेरोजगार ख़ुशी से साल भर झूम सकते हैं। उनके लिए यह साल खुशियों भरा रहने वाला है।

बेरोजगारों के लिए इस तरह की योजना लागू करने के मामले में फ़िनलैंड अब यूरोप का पहला देश बन गया है। हालांकि यह योजना लंबे समय के लिए नहीं है लेकिन इसके तहत सरकार की योजना वीवीआईपी कल्चर, गरीबी कम करने और रोजगार बढ़ाने की है।


एक रिपोर्ट के अनुसार यह योजना फिलहाल ट्रायल के तौर पर शुरूआती 2 सालों के लिए लागू की गई है और इसके लिए 2000 बेरोजगारों का चुनाव किया गया है। जबकि इस देश में करीब 2,13,000 लोग बेरोजगार हैं। इन लोगों को योजना का लाभ 1 जनवरी से मिलना शुरू हो गया है। लेकिन भत्ता पाने वालों को समय समय पर यह बताना जरूरी होगा कि वो यह पैसा कहाँ खर्च कर रहे हैं।

बता दें कि फिनलैंड अमीर देशों की श्रेणी में आता है जहां के प्राइवेट सेक्टर में औसतन एक व्यक्ति हर महीने 3 हजार 500 यूरो यानी लगभग ढाई लाख रुपये कमाता है।
जिन लोगों को इस योजना का फायदा उठाने के लिए चुना गया है, अगर उन्हें बाद में नौकरी मिल जाती है, तो भी सरकार की तरफ से उनको ये बेरोजगारी भत्ता मिलता रहेगा। फिनिस गवर्नमेंट के मुताबिक़, अगर यह योजनासफल रहती है, तो बाद में इसे दूसरे कम इनकम वाले लोगों के लिए भी शुरू किया जाएगा।

Home / Uncategorized / यहां की सरकार बेरोज़गारों को दे रही है 40 हज़ार रुपये मासिक भत्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो