scriptफ्रांसः 15-वर्षीय छात्र ‘आतंकी हमले’ की योजना बनाने के आरोप में गिरफ्तार | France: Paris police arrests a 15 year old tudents to make terrorist attack plan | Patrika News

फ्रांसः 15-वर्षीय छात्र ‘आतंकी हमले’ की योजना बनाने के आरोप में गिरफ्तार

Published: Sep 12, 2016 03:38:00 pm

फ्रांस पुलिस ने एक 15 वर्षीय स्कूली छात्र को आतंकी हमले की योजना बनाने के संदेह में गिरफ्तार किया

Radicalise Girl arrested In Paris

Radicalise Girl arrested In Paris

पेरिस। फ्रांस पुलिस ने एक 15 वर्षीय स्कूली छात्र को आतंकी हमले की योजना बनाने के संदेह में गिरफ्तार किया। पुलिस सूत्रों के अनुसार गिरफ्तार छात्र फ्रांस की राजधानी पेरिस में “हिंसक कार्रवाई” की योजना बना रहा था। गिरफ्तार किया गया छात्र फ्रांसीसी इस्लामी आतंकी राशिद कासिम के संपर्क में था। पिछले एक हफ्ते में पुलिस ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से जुड़े हमलों की आशंका के चलते दूसरी गिरफ्तारी की है। बताया

पुलिस ने जानकारी देते हुए मीडिया को बताया कि छात्र पेरिस के भीड़भाड़ वाले इलाके में हमले की योजना बना रहा था। छात्र को फिलहाल उसके घर में नजरबंद कर दिया गया है। गौरतलू है कि हाल ही में गत रविवार को पेरिस के एक चर्च के बाहर गैस सिलिंडर से भरा एक ट्रक पुलिस ने जब्त किया था। पुलिस की विस्तृत जांच में पता चला कि ट्रक का इस्तेमाल इस्लामिक स्टेट के निर्देश पर आतंकी हमला करने के लिए किया जाना था।

इस मामले में पुलिस ने चार महिलाओं सहित सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया था। गिरफ्तार की गई महिलाओं में एक 19-वर्षीय युवती ने खुद के इस्लामिक स्टेट से जुड़े होने की बात स्वीकारी थी।

देश के कानून मंत्रालय के अनुसार गिरफ्तार किया गया छात्र तथा रेलवे स्टेशन पर हमले की योजना बनाने के संदेह में गिरफ्तार की गई एक महिला दोनों फ्रांसीसी इस्लामी आतंकी राशिद कासिम के संपर्क में थे। महिला को जब पुलिस गिरफ्तार कर रही थी तो उसने पुलिस पर चाकू से हमला कर दिया था। एक सूत्र ने अखबार को बताया कि जुलाई में एक चर्च में एक पादरी की हत्या करने वाले दो लोगों को कासिम ने उकसाया था। फ्रांस में पिछले डेढ़ साल में हुए विभिन्न आतंकी हमलों में 200 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

एक फ्रांसीसी अखबार ले मॉन्द के अनुसार कासिम सीरिया में रहता है और वहां से मैसेज सर्विस “टेलीग्राम” से फ्रांस में हमले करने के लिए उकसाता है। अखबार में प्रकाशित एक संदेश में कासिम ने कहा है, “महिलाओं, बहनों जाओ हमला करो। हमारे भाई कहां हैं?….उसने एक चाकू से पुलिसवाले पर हमला किया…लेकिन हमारे मर्द कहां हैं?”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो