scriptब्रिटेन में मतदान आज, पीएम कैमरन की साख दांव पर | General election 2015: Britain heading for hung parliament | Patrika News
Uncategorized

ब्रिटेन में मतदान आज, पीएम कैमरन की साख दांव पर

मतदाताओं का स्पष्ट रूझान किसी भी एक पार्टी के पक्ष में नहीं दिखाई दे रहा है

May 07, 2015 / 09:41 am

शक्ति सिंह

britain elections 2015

britain elections 2015

लंदन। ब्रिटेन में गुरूवार को होने वाले चुनाव के लिए प्रचार अभियान के अंतिम दिन बुधवार को सभी प्रमुख दलों के नेताओं ने मतदाताओं को रिझाने की पूरी कोशिश की। प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने चुनाव प्रचार के दौरान लोगों से इंग्लैंड के सुनहरे भविष्य का वायदा किया, जबकि विपक्षी लेबर पार्टी के नेता एड मिलीबैंड ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार बनी तो वह जनता के भलाई के कायों पर सबसे ज्यादा ध्यान देगी। वहीं लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता निक क्लेग ने स्थायित्व पर जोर दिया है।

बहुमत के संकेत नहीं
चुनाव में दो मुख्य पार्टियों कंजर्वेटिव और लेबर पार्टी के बीच कांटे की टक्कर होने की संभावना है और विश्लेषकों ने बताया है कि चुनाव में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत मिलने के संकेत नहीं है। मतदाताओं का स्पष्ट रूझान किसी भी एक पार्टी के पक्ष में नहीं दिखाई दे रहा है, जिसके कारण विश्व की पांचवी सबसे बडी अर्थव्यवस्था वाले इस देश में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने के संकेत नहीं है। बीबीसी के राजनीतिक मामलों के उप संपादक जेम्स लेंडेल ने बताया कि राजनेता, चुनाव सर्वेक्षक और मीडिया चुनाव का विश्लेषण करने में जुटे हुए हैं। अगर यहां गठबंधन की सरकार बनती है और डेविड कैमरन उस सरकार के मुखिया बनते हैं तब भी पार्टी के नेता के तौर पर उनकी स्थिति ज्यादा मजबूत नहीं रहेगी।

15 भारतीय मैदान में
चुनाव में लेबर पार्टी ने 52 अश्वेत और अल्पसंख्यक उम्मीदवार खड़े किए हैं। इनमें पिछली संसद के 16 सदस्य हैं। ब्रिटिश चुनाव के इ तिहास में कंजर्वेटिव पार्टी ने सबसे अधिक 45 अल्पसंख्यक प्रत्याशियों को उतारा है। इनमें 15 भारतीय किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें 14 लेबर पार्टी से और एक कंजरवेटिव पार्टी के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं।

नारायण मूर्ति के दामाद भी प्रत्याशी
चुनाव में कंजर्वेटिव के टिकट पर इंफोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक और उत्तरी आयरलैंड से अमनदीप सिंह भोगल चुनावी मैदान में हैं। वहीं लेबर पार्टी के टिकट पर वीरेंद्र शर्मा, सीमा मल्होत्रा चुनावी दौड़ में हैं।

अपने-अपने वादे
प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने चुनाव प्रचार के दौरान लोगों से इंग्लैंड के सुनहरे भविष्य का वायदा किया।
विपक्षी लेबर पार्टी के नेता एड मिलीबैंड ने कहा कि सरकार बनी तो जनता के भलाई के कार्यो पर पूरा ध्यान देंगी।
लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता निक क्लेग ने स्थायित्व पर जोर दिया।

Home / Uncategorized / ब्रिटेन में मतदान आज, पीएम कैमरन की साख दांव पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो