script

जर्मनविंग्स- कॉकपिट से बाहर था एक पायलेट, साथी ने नहीं खोला दरवाजा

Published: Mar 26, 2015 06:49:00 pm

 हादसे के समय कॉकपिट में एक ही पायलट मौजूद था उसने अपने साथी के लिए दरवाजा नहीं खोला 

पेरिस। फ्रांस में मंगलवार को हुए विमान हादसे को लेकर चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई हैं। विमान के वॉयस रिकॉर्डर की जांच से पता चला है कि हादसे के समय कॉकपिट में एक ही पायलट मौजूद था और उसने अपने साथी के लिए दरवाजा नहीं खोला, या फिर बाहर से ताला लगा था। दुर्घटनाग्रस्त होन से पहले इसके दो में से एक पायलट कॉकपिट से बाहर निकल गया था। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक जांच में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कॉकपिट में मौजूद वॉइस रिकॉर्डर से मिले सबूत साफ तौर इस तरफ इशारा कर रहे हैं कि पायलट कॉकपिट से बाहर निकलने के बाद दोबारा इसमें प्रवेश नहीं कर पाया था।

जांचकर्ता ने बताया कि पायलट दरवाजे पर हल्के से दस्तक दे रहा था, लेकिन उसे कोई जवाब नहीं मिला और फिर उसने तेजी से खटखटाया फिर कोई जवाब नहीं मिला। फिर उसने दरवाजे को तोड़ने की कोशिश की। जांचकर्ता ने कहा कि हमें नहीं पता कि क्यों पायलट बाहर गया था, लेकिन यह बिल्कुल स्पष्ट है कि दुर्घटना से ठीक पहले कॉकपिट में एक ही पायलट था और अकेला होने के कारण उसने दरवाजा नहीं खोला। एयरबस ए320 विमान मंगलवार को दक्षिणी फ्रांस में उस वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जब वह स्पेन के बार्सिलोना से जर्मनी के डसेलडॉर्फ जा रहा था। विमान में सवार 144 यात्रियों और चालक दल के छह सदस्यों की मौत हो गई।

हादसे की जांच में शामिल एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने बताया कि कॉकपिट ऑडियो से पता चलता है कि दोनों पायलट के बीच सामान्य बातचीत हो रही थी। ऑडियो रिकॉर्ड से कॉकपिट के अंदर बैठे पायलट की गतिविधि और दूसरे पायलट के कॉकपिट से बाहर निकलने के कारण का पता नहीं चल पाया है 

ट्रेंडिंग वीडियो