scriptजर्मन विंग्स क्रैश: सह पायलट ने ही गिराया था विमान | Germanwings Flight 9525 co-pilot deliberately crashed plane, officials say | Patrika News

जर्मन विंग्स क्रैश: सह पायलट ने ही गिराया था विमान

Published: Mar 27, 2015 09:12:00 am

पेरिस। जर्मन विंग्स एयरबस ए320 क्रैश में सनसनीखेज खुलासा हुआ है। फ्रांसीसी जांचकर्ताओं ने गुरूवार को कहा, फ्लाइट 4यू 9525 के सह पायलट आंद्रियास गंथर ल्यूबित्ज ने खुद को कॉकपिट में बंद कर जानबूझ कर विमान को पहाडियों से टकराया था। ब्लैक बॉक्स वॉयस रिकॉर्डर की आखिरी 30 मिनट की बात से जांचकर्ता इस नतीजे […]

पेरिस। जर्मन विंग्स एयरबस ए320 क्रैश में सनसनीखेज खुलासा हुआ है। फ्रांसीसी जांचकर्ताओं ने गुरूवार को कहा, फ्लाइट 4यू 9525 के सह पायलट आंद्रियास गंथर ल्यूबित्ज ने खुद को कॉकपिट में बंद कर जानबूझ कर विमान को पहाडियों से टकराया था। ब्लैक बॉक्स वॉयस रिकॉर्डर की आखिरी 30 मिनट की बात से जांचकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे हैं।

आंद्रियास के घर की तलाशी ली जा रही है। जांचकर्ताओं ने फिलहाल इसे किसी आतंकी वारदात से जोड़ने से इनकार किया है। मालूम हो, मंगलवार को बार्सिलोना से जर्मनी के डसेलडॉर्फ जा रहे विमान के क्रैश होने से 150 लोगों की मौत हो गई थी।

ए320 से था लगाव
सह पायलट जर्मन नागरिक आंद्रियास (28) को 630 घंटे की उड़ान का अनुभव था। लुफ्तहंसा स्कूल से प्रशिक्षण प्राप्त आंद्रियास ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर ए320 से लगाव के बारे में लिखा था।

700 किमी की रफ्तार से टकराया
फ्रांसीसी जांचकर्ता ब्रायस रॉबिन का कहना है कि आंद्रियास ने फ्लाइट मैनेजिंग सिस्टम से विमान की ऊंचाई तेजी से घटानी शुरू कर दी। ऑटो पायलट मोड से परे इसे जानबूझकर ही किया जा सकता है। आंद्रियास की मंशा विमान को नष्ट करने की थी। विमान 700 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पहाड़ से टकरा कर चकनाचूर हो गया।

वो आखिरी 30 मिनट
20 मिनट तक पायलट और सह पायलट के बीच सामान्य बातचीत की रिकॉर्डिग है।
पायलट पैट्रिक सॉन्डरहेमर सह पायलट को कमान सौंपकर कॉकपिट से बाहर निकलते हैं।
कुर्सी के पीछे होने और कॉकपिट का दरवाजा बंद होने की आवाज की रिकॉर्डिग दर्ज है।
सह पायलट ने भीतर से कॉकपिट को बंद कर दिया। थोड़ी ही देर में विमान गोता लगाने लगा।
संभवत: लघुशंका के लिए गया पायलट दरवाजा खटखटाता है। इंटरकॉम पर लॉक खोलने को कहता है।
भीतर बैठा सह पायलट कोई जवाब नहीं देता है। उसकी सांसों की आवाज रिकॉर्डिग में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो